उत्तराखंड में अब राहत के बाद पहाड़ मे फिर गरजेंगे बादल, 4 सितंबर तक ऐसा रहेगा इन जिलों मे मौसम…..

देहरादून: उत्तराखंड में पिछले चार-पांच दिन से मौसम का मिजाज खुशनुमा बना हुआ है। राज्य के पार्वतीय क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी के साथ ही मैदानी इलाकों में उमस भरी गर्मी पड़ रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने 4 सितंबर तक राज्य के पांच जनपदों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार विशेषकर कुमाऊं मंडल के जनपदों में अगले तीन-चार दिन गरज चमक के साथ भारी बारिश का दौर होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार आज 1 सितंबर शुक्रवार को देहरादून, हरिद्वार, रूद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, टिहरी, चंपावत, नैनीताल, उत्तरकाशी, चमोली, यूएस नगर, अल्मोड़ा और पौड़ी जिलों में आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे वही इन जिलों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने 2 सितंबर से 4 सितंबर तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य के कुमाऊं मंडल में भारी बारिश की संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोड़ा और नैनीताल जिले में तीन दिन गरज चमक के साथ वर्षा के तीव्र दौर का यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कहीं-कहीं बिजली गिरने की भी संभावना है जिसको लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डाक्टर विक्रम सिंह के मुताबिक उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाओं का असर कुछ कम हुआ है। अगले तीन दिन कुमाऊं में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं देहरादून समेत गढ़वाल मंडल के जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही मौसम सामान्य रहने के आसार हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *