मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखण्ड राज्य में आज तीव्र बौछार के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा की सम्भावना के संबंध में चेतावनी….

देहरादून: उपरोक्त विषयक अवगत करवाना है कि जनपद चम्पावत के बस्तियाँ- 164mm, टनकपुर- 115mm जनपद देहरादून के करनपुर- 71.5mm, मसूरी 77.5mm, सहस्त्रधारा -23. 5mm, देहरादून – 78.5mm जनपद बागेश्वर के शामा-29mm जनपद चमोली के घाट – 28mm जनपद पिथौरागढ़ के धारचूला – 24mm, थल – 104mm जनपद नैनीताल के चौरगलियाँ-98. 5mm, टिहरी, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर में तीव्र बौछार वर्षा होने के साथ कहीं-कहीं पर अत्यंत भारी वर्षा होने की संभावना है तथा हाइड्रोमिट्रोलॉजिकल उपकरणों से पिछले 03 घण्टों में तेज वर्षा मापी गयी है।

इस संबंध में अनुरोध है कि संभावित आपातकालीन स्थिति / आपदा की संभावना के दृष्टिगत कृपया अपने जनपदों में निम्नवत् व्यवस्थायें सुनिश्चित करने का कष्ट करें।

01 प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाये रखते हुए सावधानी, सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण बरता जाय। सभी विभागों के अधिकारी आपस में समन्वय भी बनाये रखेंगे।

02 किसी भी आपदा / दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं तत्काल आदान प्रदान किया जाय। आपदा प्रबन्धन IRS प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी
का 03 हाई अलर्ट में रहेंगे। NH, PWD, PMGSY, ADB, BRO, WB, CPWD आदि किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में उसे तत्काल खुलवाना सुनिश्चित करेंगे।

04 समस्त राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में बने रहेंगे। समस्त चौकी / थाने भी आपदा संम्बन्धी उपकरणों एवं वायरलैस सहित हाई अलर्ट में रहेंगे।

06 05 07 समस्त सम्बन्धित अधिकरी किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना SEOC / राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष के फोन नम्बरों 0135-2710334, फैक्स न० 0135-2710335, टोल फ्री नं० 1070, मो० नं० 8218867005 पर तत्काल सूचना देना सुनिश्चित करेंगे। उक्त अवधि में किसी भी अधिकारी / कर्मचारी के मोबाईल / फोन स्विच ऑफ नहीं 08 रहेगे। उक्त अवधि में लोगों के फंसे होने की स्थिति पर खाद्य सामग्री व मेडिकल की व्यवस्था की जाये।

09 10 11 नगर एवं कस्बाई क्षेत्रों में नालियों एवं कलवटों के अवरोधों को दूर किया जाये। जिला सूचना अधिकारी उक्त सूचना को जनमानस तक दृश्य एवं प्रिन्ट मीडिया से प्रसारित करना सुनिश्चित करेंगे।

उक्त के साथ ही यह भी अनुरोध है कि सभी सम्बन्धित विभागों को व्यवस्थायें सुनिश्चित किये जाने हेतु अपने स्तर से भी निर्देशित करने का कष्ट करें। अतः कृपया उक्त आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करेंगें।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *