उत्तराखंड में मौसम विभाग के अनुसार बदल रहा मौसम का मिजाज, अब इन जिलों में बारिश की संभावना…..

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहा है। कभी आसमान में बादल छा रहे हैं, तो कभी गर्मी अचानक बढ़ रही है। वहीं, सुबह, शाम और रात को सर्दी जारी है। इससे मौसम विभाग ने भी दो दिन के लिए यलो और ओरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, हवाओं के रुख में परिवर्तन के चलते मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी बदल गया। पहले आज 19 फरवरी से पर्वतीय जिलों में बारिश की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन अब कल 20 फरवरी से बारिश की उम्मीद की जा रही है। वहीं, दिन का तापमान बढ़ने और अधिकतम तापमान में परिवर्तन के चलते फ्लू, जुकाम, बुखार आदि की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं।

मौसम का हाल
रविवार 20 फरवरी की सुबह से ही देहरादून सहित राज्य के कई इलाकों में धूप निकल गई। हालांकि, कई स्थानों पर बादल भी हैं। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आज राज्यभर के जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। यानि कि आज बारिश की कोई उम्मीद नहीं है।

मौसम का पूर्वानुमान
21 और 22 फरवरी को पर्वतीय जिलों में मौसम में बदलाव की संभावना है। इन दो दिन उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में बहुत हल्की से हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। राज्य के अन्य इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। 22 और 23 फरवरी को भी राज्यभर में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

दो दिन का अलर्ट
राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य के मैदानी इलाकों और घाटियों के कुछ स्थानों पर दो से तीन दिन तक तापमान में दिनचर परिवर्तन 18 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक रहने की संभावना है। ऐसे में 19 और 20 फरवरी को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, हरिद्वार और उधमसिंह नगर में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक रह सकता है। ऐसे में सर्दी और फ्लू के आसार ज्यादा होने के कारण यलो अलर्ट जारी किया गया है।

इसी तरह इस अवधि में उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से छह से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक पहुंचने की संभावना है। ऐसे में इन जिलों में पहाड़ों में तेजी से बर्फ पिघलने और हिमस्खलन की संभावना है। साथ ही प्रमुख नदियों का जल प्रवाह बढ़ने, मिट्टी में नमी की कमी के चलते फसल सूखने की संभावना है। ऐसे में इन जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

तापमान की स्थिति
19 फरवरी की सुबह करीब दस बजे देहरादून का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के करीब था। इसके अधिकतम 26 डिग्री और न्यूनतम 16 डिग्री रहने की संभावना है। 20 फरवरी से लेकर 26 फरवरी तक अधिकतम तापमान 26 से 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 से 16 डिग्री तक रह सकता है। साथ ही 19, 20, 22, 24, 25 व 26 फरवरी को देहरादून में बादल छाए रहने की संभावना है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *