उत्तराखंड में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर उत्तराखंड शासन सतर्क स्वास्थ्य सचिव ने जिला अधिकारियों को जारी की गाइडलाइन…..

देहरादून : कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर उत्तराखंड सरकार काफी सतर्क है ऐसे में सभी जिलों को एडवाइजरी स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी कर दी गई है स्वास्थ्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि-

सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रेषित पत्र संख्या – D.O. No.25/5 (HFW)/CVariant / 2021 दिनांक 25 नवम्बर, 2021 का सन्दर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें जिसके द्वारा अवगत कराया गया है कि कोविड-19 वेरियन्ट (B.1.1.529) से संक्रमित रोगी Botswana, South Africa and Hong Kong में रिपोर्ट हुए है। पत्र के माध्यम से यह अवगत कराया गया है कि यह इस नये वेरियन्ट में अधिक म्यूटेशन पाये गये हैं, जोकि एक गंभीर जनस्वास्थ्य समस्या का रूप ले सकता है।

भारतवर्ष एवं उत्तराखण्ड राज्य में वर्तमान तक इस वेरियन्ट का कोई रोगी रिपोर्ट नहीं हुआ है किन्तु समयार्न्तगत बचाव की तैयारियों के दृष्टिगत आप सभी को निर्देशित किया जाता है कि आप अपने स्तर से विशेष सावधानी बरतें एवं बचाव नियंत्रण व रोकथाम एवं उपचार की समस्त तैयारियां पूर्ण रखें एवं समस्त तैयारियों की नियमित समीक्षा करें।

यह भी निर्देशित किया जाता है कि भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों की सघन

रूप से मॉनीटरिंग व कोविड-19 टेस्टिंग की जाए एवं सभी कोविड-19 पॉजिटिव सैम्पल Genomic Sequence टेस्टिंग

के लिए अनिवार्य रूप से राजकीय दून मेडिकल कॉलेज लैब, देहरादून में भेजे जायें।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *