उत्तराखंड सरकार में पेट्रोल और डीजल दोनों पर 12 रुपये की कमी, उत्तराखंड सरकार के इस फैसले से राहत….

देहरादून : प्रदेश सरकार ने पेट्रोल व डीजल की कीमत में कटौती कर जनता को बड़ी राहत दी है। पेट्रोल की कीमत शुक्रवार को पांच रुपये और घटा दी गई। अब वैट में कुल सात रुपये कम किए गए हैं। डीजल पर भी वैट दो रुपये कम किया गया है। केंद्र व राज्य सरकार, दोनों की ओर से रियायत मिलाकर अब राज्य में पेट्रोल व डीजल पर 12-12 रुपये कम हुए हैं।

उत्तराखंड में अब उत्तर प्रदेश की तर्ज पर ही पेट्रोल व डीजल की कीमत कम की गई हैं। केंद्र सरकार की ओर से बीती तीन नवंबर को प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत में पांच रुपये और डीजल की कीमत में 10 रुपये घटा दिए गए थे। इसके बाद से ही राज्य सरकारों ने इन दरों को घटाने के लिए और रियायत दीं। प्रदेश सरकार ने बीती तीन नवंबर को ही पेट्रोल पर वैट में दो रुपये कम करने का आदेश जारी कर दिया था। हालांकि, तब डीजल में वैट कम नहीं किया गया था।

पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश ने पेट्रोल पर सात रुपये और डीजल पर दो रुपये वैट कम किया है। इसके बाद से उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 95.28 रुपये थी, जबकि उत्तराखंड में 99.39 रुपये प्रति लीटर कीमत हो गई थी। इस अंतर को राज्य सरकार ने पाट दिया।
वित्त सचिव सौजन्या ने इस संबंध में आदेश जारी किए।

अब केंद्र व राज्य की छूट को मिलाकर पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 106.26 रुपये से घटकर 94.24 रुपये हो गई है। इसी तरह डीजल पर दो रुपये राज्य सरकार और 10 रुपये केंद्र सरकार की रियायत को मिलाकर 12 रुपये की राहत आम जन को मिलेगी। प्रदेश में प्रति लीटर डीजल की कीमत 99 रुपये से घटकर 87 रुपये हो गई है। प्रदेश सरकार के इस कदम से अब महंगाई पर भी अंकुश लग सकेगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *