उत्तराखंड में आज यहाँ स्थानीय एस एम जे एन पीजी कालेज में लोहड़ी का पर्व बहुत ही हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया गया….

हरिद्वार: लोहड़ी अवसर पर कालेज प्राचार्य प्रोफेसर सुनील कुमार बत्रा ने अग्नि प्रज्ज्वलित कर लोहड़ी का पूजन किया प्रोफेसर बत्रा ने कहा कि लोहड़ी पर्व प्रेम व सद्भाव का संदेश समाज को देता है तथा समाज में समरसता का वातावरण बनाता है। लोहड़ी पर्व के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि इस दिन घर से विदा हुई बहन और बेटियों को प्रेम पूर्वक घर पर बुलाया जाता हैं और उनका आदर सत्कार किया जाता है।

इस दिन नव विवाहित जोड़े को भी पहली लोहड़ी की बधाई दी जाती हैं और शिशु के जन्म पर भी पहली लोहड़ी के उपहार दिए जाते हैं। सभी लोग एक जगह एकत्र होकर लोहड़ी जलाते हैं और लोहड़ी का विशेष प्रसाद गजक, रेवड़ी, मूंगफली और तिल आदि वितरित किया जाता है। डॉ बत्रा ने आह्वान किया कि लोहड़ी पर्व के मौके पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान की सार्थकता तभी हो सकती है ,जब हम बेटियों को उचित सम्मान दिलाने में भरपूर सहयोग करें।

लोहड़ी पर्व देश के विभिन्न राज्यों में हर्षोल्लास व उत्साह के साथ मनाया जाता है। एकता व भाईचारे के साथ जात पात के भेदभाव को दरकिनार लोहड़ी पर्व आज की युवा पीढ़ी के समक्ष त्यौहारों के महत्व को भी प्रर्दशित करता है। हिंदू संस्कृति में त्योहारों को बड़े उत्साह व श्रद्धापूर्वक मनाया जाता है। लोहड़ी पर्व एकता व समरसता का संदेश समाज को देता है। इस अवसर पर कालेज परिवार के सदस्य प्राध्यापक साथी एवं शिक्षणेतर कर्मचारी साथी उपस्थित रहें

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *