उत्तराखंड में अब तक 42 लोगो की मौत की हुई पुष्टि, उफान से आई नदियों से बाढ़ जैसी बनी स्थिति, कई भवन, पुल ओर सडके हुई क्षतिग्रस्त….

देहरादून :उत्तराखंड में काल बनकर उतरी आसमान से बारिश,

अब तक 42 लोगो की मौत की हुई पुष्टि,

उफान से आई नदियों में बाढ़ जैसी बनी स्थिति,

भारी बारिश से कई भवन, पुल ओर सडके हुई क्षतिग्रस्त,

नैनीताल में 29, अल्मोड़ा में 6, चम्पावत में 4, पिथौरागढ़ में 1, बागेश्वर में 1, उधमसिंह नगर में 1 कई हुई मौत,

मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दिये 4–4 लाख रु,

भवन ओर पशु क्षति पर मानकों के अनुसार दी जाएगी मुआवजा राशि।

विगत दो दिनों से हुई लगतार बारिश ने कई जगहों पर जलभराव की स्थिति उतपन्न कर दी है । कुमाऊं रेंज में आसमानी आफत ने अधिक विनाशकारि स्वरूप धारण किया। अतिव्रष्टि के कारण नदियों के बढ़े हुए जलस्तर और आबादी वाली क्षेत्रो में जलभराव के कारण मानव जीवन पर संकट भी अत्यधिक बढ़ गया था। आपदा के इस विकट मंज़र के दृष्टिगत कमाण्डेन्ट SDRF, नवनीत सिंह ने स्वयं मोर्चा सम्भालते हुए कुमाऊं रेंज पहुचकर ,रुद्रपुर में राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया।

रुद्रपुर के विभिन्न स्थानों पर जलभराव के कारण कई मकानों में पानी भर गया है। ऐसे में जलभराव वाले स्थानों में फंसे लोगों को समय रहते सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने के लिये लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन् चलाया गया। राहत एवं बचाव कार्य को निरन्तर जारी रखते SDRF के जाबांज़ बिना रुके बिना थके लगातार कार्य कर रहे है। कल रात रुद्रपुर में SDRF द्वारा राफ्ट की सहायता से जलमग्न हुए मकानों में जाकर कई ज़िन्दगियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुचाया गया।

कमाण्डेन्ट SDRF ,द्वारा बताया गया की वह स्वयं मौके पर मौजूद है व संकट में फंसे प्रत्येक व्यक्ति को सुरक्षित करने कलिये कटिबद्ध है। SDRF द्वारा राज्यभर में कई लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू किया गया है व लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन्स चलाये जा रहे है । सेन्वेदनशील स्थानों पर टीमो की संख्या भी बढ़ा दी गयी है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *