उत्तराखंड में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना होगा आसान, तीन यूनिवर्सिटी छात्रों को कराएंगी तैयारी…..

देहरादून: सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना होगा आसान, तीन यूनिवर्सिटी छात्रों को कराएंगी तैयारीराज्य के तीन विश्वविद्यालय अब जरूरतमंद मेधावी छात्र-छात्राओं को संघ लोक सेवा आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी कराएंगे। इसके सेंटर दून विवि देहरादून, गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि पंतनगर और श्रीदेव सुमन विवि के ऋषिकेश कैंपस में स्थापित किए जा रहे हैं।

उत्तराखंड के आर्थिक रूप से कमजोर और खासकर लड़कियों को इस कोचिंग में वरीयता दी जाएगी। कोचिंग सेंटर अक्टूबर से शुरू करने की तैयारी हैं।राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने राजभवन में तीनों विवि के कुलपति समेत तमाम अधिकारियों के साथ कोचिंग सेंटर को लेकर विमर्श किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में उत्तराखंड से संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में कम संख्या में बच्चे पास हो पाए हैं। उत्तराखंड अपने आप में शिक्षा और अध्ययन का केंद्र रहा है। उन्होंने कहा कि महज 15-20 बच्चों के सिविल सेवा में निकलने से संतुष्ट नहीं होना चाहिए।

सिविल सेवाओं में अधिक से अधिक कामयाबी के लिए उत्तराखंड के छात्र-छात्राओं को उचित मार्गदर्शन और तैयारी कराई जानी भी जरूरी है। राज्यपाल ने आगे कहा कि इन कोचिंग सेंटर में बेहद रियायती शुल्क में तैयारी कराई जाएगी। यहां विषय विशेषज्ञ शिक्षक सेवाएं देंगे।

साथ ही, देशभर में अग्रणी श्रेणी के संस्थानों के विशेषज्ञों की सहायता भी ली जाएगी। इस बैठक में सचिव-राज्यपाल रविनाथ रामन, अपर सचिव स्वाति एस. भदौरिया, कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल, डॉ. मनमोहन चौहान, प्रो. एनके जोशी, विधि परामर्शी अमित कुमार सिरोही, राज्यपाल के ओएसडी बीपी नौटियाल उपस्थित रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *