अब उत्तराखंड सरकार जल्द दे सकती है कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा…..

देहरादून : राज्य कर्मचारियों के रोके गए डीए को बहाल करने के बाद सरकार अब उन्हें दीपावली से पहले बोनस भी देने जा रही है। केंद्र सरकार की ओर से यह फैसला होने के बाद राज्य में भी इसकी सुगबुगाहट तेज हो गई है। वित्त विभाग में इस संबंध में फाइल मूवमेंट शुरू हो गया है। अलबत्ता वेतन व भत्तों के रूप में बोझ में हो रही वृद्धि को देखते हुए सरकार को चालू माह के आखिर में कर्ज लेने की नौबत आ सकती है।

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को बोनस देने का निर्णय कर चुकी है। राज्य सरकार भी केंद्र की तर्ज पर अपने करीब 1.65 लाख कर्मचारियों को बोनस का भुगतान करेगी। इनमें राज्य कर्मचारियों के साथ ही तकरीबन 40 हजार कर्मचारी सार्वजनिक निगमों, उपक्रमों, स्थानीय निकायों के भी शामिल हैं। 4800 ग्रेड वेतन तक के कर्मचारियों को बतौर बोनस करीब 6908 रुपये मिलेंगे। दरअसल तदर्थ बोनस की गणना एक वर्ष की औसत परिलब्धियों को 30.4 यानी एक माह के औसत दिनों की संख्या से विभाजित किया जाता है। वहीं दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को 1184 रुपये बोनस दिया जाएगा। बोनस भुगतान से खजाने पर 125 करोड़ का बोझ।

बोनस भुगतान से सरकारी खजाने पर 125 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। इससे पहले सरकार बीते माह कोरोना काल में रोके गए डीए को बहाल कर चुकी है। तकरीबन ढाई लाख कर्मचारियों को बीते माह से ही 11 फीसद वृद्धि के साथ यानी 28 फीसद डीए का भुगतान भी किया जा रहा है। डीए की वजह से सरकार पर करीब 1800 करोड़ रुपये का वित्तीय भार बढ़ गया है। वहीं कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद अब सरकार पर विकास कार्यों की गति बढ़ाने का भी दबाव है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *