उत्तराखंड में अब मसूरी जाने वाले पर्यटक जरा ध्यान दे, शासन ने मसूरी के लिए की गाइडलाइन तैयार, जानिए कैसे मिलेगी एंट्री…..

देहरादून : अगर आप विकेंड पर मसूरी जाने का प्लान बना रहे है तो ये खबर आपके लिए जरुरी है। शासन ने मसूरी के लिए गाइडलाइन तैयार की है। जिसके तहत ही आपको मसूरी में एंट्री में मिल सकेगी, वरना नियमों का अनदेखा करने पर आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। जी हां डीआईजी ने कहा कि वीकेंड में होटल की बुकिंग होने पर ही दोपहिया वाहन चालकों को मसूरी आने दिया जाएगा। जिनकी बुकिंग नहीं होगी उन्हें कुठाल गेट पर रोका जाएगा। यहां गहन चेकिंग की जाएगी। सीजन में लालटिब्बा और चार दुकान क्षेत्र में सिर्फ मसूरी में पंजीकृत वाहन जा सकेंगे।

पर्यटन सीजन को देखते हुए डीआईजी/एसएसपी जन्मजेय खंडूड़ी ने नगरपालिका सभागार में होटल एसोसिएशन, टैक्सी एसोसिएशन के पदाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान कई नियम बनाए गए है। जिसके तहत बड़े वाहनों से मसूरी आने वाले पर्यटक अब सीधे होटल नहीं जा सकेंगे। उनको अपनी बसें और टेंपो ट्रेवलर को किंग्रेग स्थित बहुमंजिला पार्किंग में खड़ा करना होगा।

यहां से शटल सर्विस के जरिये उन्हें होटल पहुंचाया जाएगा। इसकी व्यवस्था पुलिस, होटल एसोसिएशन और टैक्सी एसोसिएशन संयुक्त रूप से करेंगे। इसके लिए पर्यटकों को प्रति सवारी 50 रुपये देने होंगे। इसके अलावा जो बसें मसूरी होकर कैंपटी फॉल जाएंगी, उन्हें वाया विकासनगर लौटना होगा। बसों को वापसी में मसूरी नहीं आने दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि एसएसपी ने कहा कि माल रोड शाम पांच बजे से रात दस बजे तक जीरो जोन रहेगा। इस दौरान कोई भी वाहन नहीं चलेंगे। बेवजह रिक्शा भी नहीं चलेंगे। उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कैमल बैक रोड के स्थानीय लोगों की शिकायत पर वहां निगरानी के लिए स्पेशल पिकेट लगाई जाएगी।

सादी वर्दी में पुलिस तैनात रहेंगे। कोई गड़बड़ी करते या नशे की हालत में मिला तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही बिना मास्क पकड़े जाने पर 500 से लेकर एक हजार रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *