अब जान लीजिए कल से 3 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, क्या निपटा लिए अपने जरूरी काम, मई में कुल इतने बैंक हॉलिडे…..

दिल्ली : शुक्रवार के कामकाज के बाद बैंक तीन दिन बंद रहेंगे. इस पूरे महीने में 11 दिन तक बैंक की छुट्टी है। जानिए आने वाले दिनों में कब-कब बैंक बंद रहेंगे और क्यों ?

अगर आपका कोई बैंक से जुड़ा बेहद जरूरी काम है तो उसे आज ही निपटा लें. कल से लेकर तीन दिन तक बैंक बंद रहेंगे। इस शनिवार से बैंकों का तीन दिन का एक लम्बा वीकेंड शुरू होने वाला है. मई के महीने में बैंकों को कुल 11 छुट्टियां मिल रही हैं।

आरबीआई के मुताबिक, भारत के कई हिस्सों में 16 मई को बैंक बंद रहने वाले हैं. इस दिन यानि सोमवार को बुध पूर्णिमा के लिए छुट्टी दी गई है. उससे एक दिन पहले रविवार को वैसे ही बैंकों का ऑफ रहता है. रविवार से पहले 14 मई को दूसरा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे।

बैंकों में हर रविवार की तो छुट्टी रहती ही है, लेकिन हर शनिवार की छुट्टी नहीं होती है. बैंकों में महीने के पहले और तीसरे शनिवार को काम होता है, वहीं दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं।

महीने में आने वाली छुट्टियों का ब्यौरा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा हर महीने जारी किया जाता है. मई में पड़ने वाली छुट्टियों को 3 भागों में बांटा गया था. पहला- हॉलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट), दूसरा- हॉलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट एंड रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलीडे , और तीसरा- बैंक के अकाउंट्स क्लोजिंग के लिये रखा गया है।

11 छुट्टियों का पूरा ब्यौरा
इस महीने हॉलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत चार छुट्टियां दी गई हैं. कुल 11 छुट्टियों में से पांच छुट्टियों का इस्तेमाल किया जा चुका है. इनमें एक मई (रविवार), 2 मई (ईद-उल-फित्र), 3 मई (भगवान श्री परशुराम जयंती/रमजान-ईद (ईद उल फित्र)/बसवा जयंती/अक्षय तृतीया), 8 मई (रविवार), और नौ मई (रविंद्रनाथ टैगोर जयंती). अब रविवारों को मिला लें तो कुल 6 छुट्टियां और हैं।

14 से 16 मई तक 3 की लगातार छुट्टियों के बाद 22 मई को रविवार है. उसके बाद 28 और 29 की क्रमश: चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टी है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *