अब उत्तराखंड के राजाजी नेशनल पार्क में भी कुछ इलाकों में पूरे साल भर हो सकेगी सफारी, आदेश जारी…..

देहरादून : जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की तर्ज पर राजाजी टाइगर रिजर्व के कुछ क्षेत्रों में पर्यटक अब साल भर तक सफारी कर सकेंगे। मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जेएस सुहाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

आदेश के मुताबिक राजाजी टाइगर रिजर्व में पर्यटक अब सत्यनारायण मंदिर से लेकर कासरो तक (लगभग 19 किलोमीटर) सफारी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा एक अक्टूबर से लेकर 30 जून तक मोतीचूर से राजारानी तक वाया माइक्रो टावर मार्ग को भी पर्यटकोें के लिए खोले जाने का आदेश जारी किया गया है।

बता दें कि राजाजी टाइगर रिजर्व के सफारी संचालकों के साथ ही जिला पंचायत सदस्य दिव्या बेलवाल समेत कई जनप्रतिनिधियों की ओर से मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक को पत्र लिखकर अनुरोध किया गया था कि जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की तर्ज पर राजाजी टाइगर रिजर्व में भी सत्यनारायण मंदिर से लेकर कासरो तक सफारी के लिए पूरे साल भर के लिए सफारी की अनुमति दी जाए।

मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जेएस सुहाग का कहना है कि इससे जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं कोरोना संकट के चलते आर्थिक संकटों का सामना कर रहे सफारी संचालकों को भी राहत मिलेगी।

आदेश जारी होने के बाद कई सफारी संचालक अपनी गाड़ियों के साथ सत्यनारायण मंदिर पहुंच गए और टाइगर रिजर्व क्षेत्र में जाने की बात कही।  वहीं ड्यूटी पर मौजूद विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों ने यह तर्क देकर मना कर दिया कि उनके पास कोई आदेश नहीं मिला है और जैसे ही आदेश की प्रति मिलेगी उसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *