उत्तराखंड में नए साल का जश्न, इस विभाग ने रद्द की कर्मियों की छुट्टियां….

देहरादून: New Year के जश्न के मद्देनजर उत्‍तराखंड वन विभाग ने उठाया कदम, रद हुई फील्ड कर्मियों की छुट्टियांसाल के स्वागत और पुराने साल की विदाई के लिए होने वाले जश्न की तैयारियों ने वन विभाग की चिंता बढ़ा दी है। इसे देखते हुए विभाग के फील्ड कर्मियों की छुट्टियां रद कर दी गई हैं।

केवल अपरिहार्य स्थिति में ही छुट्टी स्वीकृत की जाएगी। इसके साथ ही वन मुख्यालय ने राज्य की सीमाओं पर गहन चौकसी के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश से लगी सीमाओं पर दोनों राज्यों के वनकर्मियों को संयुक्त गश्त करने को भी कहा गया है।होटल, रिसार्ट, गेस्ट हाउस जश्न के मद्देनजर अभी से बुक।

प्रदेश में स्थित वन विश्राम गृहों के साथ ही सभी संरक्षित व आरक्षित वन क्षेत्रों के आसपास के होटल, रिसार्ट, गेस्ट हाउस नए साल के जश्न के मद्देनजर अभी से बुक हो चुके हैं।कई होटल, रिसार्ट में तो अभी से इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

ऐसे में वन विभाग इस बात को लेकर परेशान है कि जश्न की आड़ में कोई वन एवं वन्यजीवों को नुकसान न पहुंचा डाले। इसे देखते हुए गश्त बढ़ाने के साथ ही 31 दिसंबर को सभी वन विश्राम गृहों, होटल, रिसार्ट आदि पर निगरानी के निर्देश दिए गए हैंवन विभाग के मुखिया प्रमुख मुख्य वन संरक्षक विनोद कुमार सिंघल के अनुसार किसी भी स्थिति से निबटने के लिए विभाग की तैयारियां पूरी हैं।

इस क्रम में सभी वन प्रभागों, राष्ट्रीय उद्यानों, अभयारण्यों व कंजर्वेशन रिजर्व को चौकसी कड़ी करने को कहा गया है। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन समेत सार्वजनिक स्थलों पर भी निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *