जरा ध्यान दे : दिसंबर महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, तारीखों पर जरूर ध्यान दें….

देहरादून : साल 2021 बीतने वाला है, आखिरी महीना दिसंबर आने वाला है. दिसंबर आते ही लोग नए साल की तैयारियों में जुट जाएंगे. इस बीच अगर आपको दिसंबर महीने में बैंक से जुड़े काम हैं तो फिर जान लीजिए अगले महीने कितने दिन तक बैंक बंद रहेंगे।

दरअसल, अगर आप घर से निकलने से पहले पता कर लेंगे कि बैंक खुला है या बंद तो, फिर आपको परेशानी नहीं होगी. दिसंबर महीने में देश के अलग-अलग जोन के बैंकों में कुल मिलाकर 11 दिन छुट्टी रहेगी. आइए देखते हैं कि बैंक छुट्टियों की पूरी लिस्ट।

11 दिन की छुट्टियों में शनिवार-रविवार शामिल
दिसंबर महीने में कुल 11 दिन छुट्टियां रहने वाली है. ये छुट्टियां रविवार और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को मिलाकर है. सबसे पहले 3 दिसंबर को पणजी जोन के बैंकों में सेंट फ्रांसिस जेवियर के पर्व के अवसर पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

इसके बाद 18 दिसंबर को शिमला जोन के बैंक यू सोसो थाम की पुण्यतिथि पर बंद रहेंगे. 24 दिसंबर को आइजवाल और शिलांग जोन के बैंक क्रिसमस फेस्टिवल या क्रिसमस ईव के मौके पर बंद रहेंगे।

क्रिसमस के मौके पर देशभर में बैंक बंद रहेंगे
25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर देशभर में बैंक बंद रहेंगे. 27 दिसंबर को आइजवाल जोन के बैंक क्रिसमस सेलिब्रेशन के मौके पर बंद रहेंगे. 30 दिसंबर को यू कियांग नांगबाह के मौके पर शिलांग जोन के बैंकों में कामकाज से छुट्टी रहेगी. जबकि 31 दिसंबर को आइजवाल जोन के बैंक न्यू ईयर ईवनिंग के मौके पर बंद रहेंगे।

इन छुट्टियों के अलावा दिसंबर में 5, 12, 19 और 26 तारीख को रविवार होने के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. जबकि 11 दिसंबर और 25 दिसंबर को महीने का दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है, जिस वजह से उस दिन बैंक में कामकाज नहीं होगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *