उत्तराखंड में शासन ने एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया उत्तराखंड में सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए…..

देहरादून : प्रदेश में सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए शासन ने एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया है। इस संबंध में प्रमुख सचिव लोनिवि आरके सुधांशु की ओर से समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है। साथ ही काम में ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्रवाई करने का आदेश भी जारी किया गया है। सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए अभियान चलाने का दिया था आदेशमानसून सीजन समाप्त होने के बाद सरकार ने प्रदेशभर में 15 सितंबर से 30 अक्तूबर तक चरणबद्ध रूप से सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए अभियान चलाने का आदेश दिया था।

शासन की ओर से इस काम के लिए तीन सौ करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है, लेकिन इस बीच प्रदेश में 17, 18 और 19 अक्तूबर को हुई भारी बारिश के बाद इस अभियान पर ब्रेक लग गया। आपदा की आड़ में उन जिलों में भी संतोषजनक कार्य नहीं हो पाया, जहां आपदा का असर नहीं था। शासन ने अब इसका संज्ञान लिया है। मानसून अवधि समाप्त होने और मौसम अनुकूल।

शासन की ओर से इस संबंध में जिलाधिकारियों को कड़ा पत्र जारी करते हुए एक सप्ताह में सड़कों को गड्ढामुक्त करने का आदेश जारी किया गया है। पत्र में कहा गया है कि कई जिलों में देखने में आया है कि मानसून अवधि समाप्त होने और मौसम अनुकूल होने के बाद भी विशेष अभियान के तहत कार्य की प्रगति संतोषजनक नहीं है। कई जिलों में विशेषकर शहरी सड़कों, मुख्य मार्गों में अब भी बड़े पैमाने पर गड्ढे दिखाई दे रहे हैं। जिससे आम लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इससे लोगों में सरकार के प्रति नाराजगी भी देखने को मिल रही है। अब शासन की ओर से इस संबंध में युद्धस्तर पर कार्य शुरू कराए जाने को कहा गया है।राज्यभर में सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए जिलाधिकारियों को एक सप्ताह का समय दिया गया है। साथ ही कार्यों की गुणवत्ता पर भी निगरानी रखने को कहा गया है। इस कहीं किसी कार्य में कहीं कोई लापरवाही या किसी तरह की कमी की शिकायत सामने आती है तो इसके लिए भी संबंधित अधिकारी व कर्मचारी पर कार्रवाई करने को कहा गया है। साथ ही सप्ताहभर के बाद रिपोर्ट शासन को उपलब्ध कराने को कहा गया है।

आरके सुधांशु, प्रमुख सचिव, लोनिविविशेष अभियान के तहत सड़कों को गड्ढामुक्त करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अब तक करीब 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। गत माह आपदा के चलते इस कार्य में व्यवधान आया, लेकिन अब पुन: युद्ध स्तर पर कार्य शुरू किया जा रहा है। सप्ताहभर के भीतर सभी सड़कों को गड्ढामुक्त कर दिया जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *