उत्तराखंड के हरिद्वार में ऐसे ट्रैफिक से मिलेगी निजात, सरकार ने लिया बड़ा फैसला……

हरिद्वार: हरिद्वार में पॉड टैक्सी चलाने को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कैबिनेट की मंजूरी, ये होगा रूट और स्टेशनमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कैबिनेट ने हरिद्वार शहर में 20.74 किमी लंबे ट्रैक पर पर्सनल रैपिट ट्रांजिट सिस्टम के तहत पॉड टैक्सी चलाने को मंजूरी प्रदान कर दी है। उक्त प्रोजेक्ट पीपीपी मोड में तैयार किया जाएगा।

कुंभ नगरी हरिद्वार में अत्याधुनिक शहरी यातायात का साधन विकसित करने के लिए उत्तराखंड मेट्रो कारपोरेशन ने यहां पॉड टैक्सी चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है।इसके तहत ज्वालापुर के अंतिम छोर से भारत माता मंदिर और दक्ष प्रजापति मंदिर से लेकर लक्सर रोड तक चार कॉरिडोर में कुल 20.74 किमी ट्रैक पर पॉड टैक्सी चलाई जानी है। मेट्रो कॉरपोरेशन इसके लिए डीपीआर तैयार कर चुका है। अब कैबिनेट मंजूरी के बाद, इसके लिए ग्लोबल टेंडर आंमत्रित किए जाएंगे।

प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए डेढ़ साल का समय दिया जाएगा। मेट्रो के एमडी जितेंद्र त्यागी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में जमीन की ज्यादा आवश्यकता नहीं है। पॉड का भारत में यह पहला प्रयोग होगा। जिसकी सफलता अन्य शहरों के लिए भी उदाहरण का काम करेगी।

प्रमुख स्टेशन
सीतापुर, ज्वालापुर, आर्यनगर, रामनगर, ऋषिकुल, रेलवे स्टेशन, ललता रौ पुल, मनसा देवी रोपवे, हर की पैड़ी, खड़खड़ी, मातीचूर, शांतिकुंज, भारत माता मंदिर, कनखल, गणेशपुरम, दक्ष मंदिर, जगजीतपुर, लक्सर

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *