उत्तराखंड के किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, टमाटर के बाद अब अदरक के बढ़ गए दाम…..

देहरादून: अब उत्तराखंड में किसानों की बल्ले-बल्ले हो गई है। टमाटर की फसल में मालामाल हो चुके किसानों को अदरक के भाव भी बेहतर मिल रहे हैं। कृषि मंडी में किसान को अदरक के भाव 100 से 130 रुपये प्रति किलो के बीच मिल रहे हैं। जिसके चलते बाजार में अदरक 200 रुपये से 240 रुपये के बीच बिक रहा है।

देहरादून जिले के जनजातीय क्षेत्र जौनसार की साहिया मंडी में अदरक की आवक बढ़ गई है। लेकिन पिछले कई वर्षों से इस बार जौनसार के किसानों के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। पहले मटर फिर टमाटर के दाम काश्तकारों को अच्छे मिले हैं। इसके बाद लहसुन के दाम 100 से 150 रुपये प्रति किलो तक मिले हैं। टमाटर के रेट 150 रुपये से लेकर 170 रुपये प्रति किलो तक मिले हैं।

अब अदरक 100 से 130 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। इस बार अदरक का बीज 80 से 100 रुपये प्रति किलो तक लाया गया। किसानों ने कहा कि यदि अदरक की अच्छी पैदावार होगी तो 40 किलो बीज से 200 किलो तक की पैदावार होगी तो अदरक में अच्छा मुनाफा मिल सकता है। किसान पूरे साल भर के लिए अपने परिवार का पालन पोषण कर सकता है।

क्षेत्र के किसान कुंदन सिंह चौहान, चतर शर्मा, पूरण सिंह तोमर, गजेंद्र सिंह तोमर, दयाराम तोमर, दिनेश तोमर, नारायण सिंह तोमर, रतन सिंह तोमर आदि ने बताया कि किसानों को यदि हर साल अच्छे रेट मिलते हैं तो किसानों की आर्थिक मे सुधार हो सकता है। इस बार किसान मंडी में मिले दाम से खुश हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *