उत्तराखंड में अब दिल्ली-एनसीआर, यूपी पर्यटकों के लिए बड़ा अपडेट, मसूरी, नैनीताल सहित इन शहरों में ‘नो एंट्री, जानिये…..

देहरादून: दिल्ली-एनसीआर, यूपी पर्यटकों के लिए बड़ा अपडेट, मसूरी, नैनीताल सहित इन शहरों में ‘नो एंट्री, हाईवे ट्रैफिक भी रहेगा डायवर्टदिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR), यूपी सहित देश के अन्य राज्यों से उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों के लिए बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है। उत्तराखंड आते वक्त हाईवे ट्रैफिक जाम से उनको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात के लिए उत्तराखंड पुलिस की ओर से प्लान बनाया गया है। मसूरी, नैनीताल, हरिद्वार, ऋषिकेश सहित अन्य टूरिस्ट स्पॉट के लिए ट्रैफिक प्लान बनाया गया है।दूसरे राज्यों से आने वाले टूरिस्टों की कारों, कैब, सहित

अन्य गाड़ियों को को जाम से बचाने के लिए योजना बनाई गई है। पर्यटकों की भारी भीड़ की वजह से लगने वाले जाम से निपटने के लिए ट्रैफिक डायवर्ट से लेकर पार्किंग की विशेष व्यवस्था की गई है।

पर्यटक स्थलों पर टूरिस्टों की भीड़ को वीकेंड पर नियंत्रण करने के लिए अतिरिक्त पुलिस फोर्स भी तैनात रहेगा।

गर्मियों की छुट्टियों का सीजन नजदीक आते ही वीकेंड पर शहर में ट्रैफिक का दबाव बढ़ना शुरू हो गया है। इसके लिए अब पुलिस ने प्लान तैयार किया है। वीकेंड पर हरिद्वार, ऋषिकेश, सहारनपुर रोड और चकराता रोड रूट से मसूरी जाने वाले वाहन शहर के भीतर प्रवेश नहीं कर पाएंगे।

इनको शहर में प्रवेश से पहले डायवर्ट कर दिया जाएगा।डीआईजी देहरादून दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि वीकेंड पर अब काफी पर्यटक मसूरी आने लगे हैं। इस वजह से शनिवार और रविवार को भी शहर में जाम जैसी स्थिति बन जाती है। इसकी वजह है कि बाहरी पर्यटक वाहन मसूरी आते हैं तो वह शहर से होकर गुजरते हैं। इसके लिए पुलिस ने समाधान निकाला है।

उन्होंने बताया कि ऋषिकेश हरिद्वार की तरफ से आने वाले वाहनों में गूगल मैप थानो रोड या रिंग रोड से सहस्रधारा रोड होकर जाने का विकल्प देगा। सहारनपुर रोड, चकराता रोड से मसूरी जाने वाले वाहन गढ़ी कैंट, जोहड़ी होते हुए जाएंगे। इन वाहनों के लिए गूगल मैप यह विकल्प दिखाएगा। पुलिस भी डायवर्जन प्वाइंट बनाएगी।

नैनीताल से अल्मोड़ा तक जाम के झाम से निपटने को तीन प्लान गर्मी बढ़ने के साथ नैनीताल समेत तमाम पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ भी बढ़ने लगी है। इससे सड़कों पर वाहनों का दबाव अधिक होने से आए दिन जाम लग रहा है।

खासतौर पर वीकेंड में दिक्कत और अधिक बढ़ रही है। हल्द्वानी से लेकर नैनीताल तक और भीमताल भवाली से लेकर कैंचीधाम तक जाम लग रहा है। पुलिस प्रशासन को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में और अधिक संख्या में पर्यटक नैनीताल और कैंचीधाम पहुंचेंगे। इसीलिए पुख्ता यातायात व्यवस्था के लिए आईजी डॉ. नीलेश आनंद भरणे ने प्लान ए, बी और सी तैयार किया है।

प्लान ए

प्लान ए के तहत केएमवीएन और सूखाताल की पार्किंग 70% फुल होने पर भवाली से नैनीताल आने वाले वाहनों को मस्जिद तिराहा एक नंबर बैरियर से ज्योलीकोट की ओर डायवर्ट कर रूसी 1 बाईपास पर पार्क कराया जाएगा। कालाढूंगी से आने वाले वाहन रूसी-2 के नारायणनगर बैरियर पर पार्क होंगे।

प्लान बी

प्लान ए के लागू होने पर प्लान बी के तहत भीमताल, भवाली, अल्मोड़ा जाने वाले पर्यटकों को नैनीताल तिराहा, कालाढूंगी-मंगोली- रूसी बाईपास-1 से आगे भेजा जाएगा। नैनीताल में पार्किंग, होटल फुल होने पर पर्यटकों को रामगढ़, मुक्तेश्वर जाने की सलाह दी जाएगी। सभी होटल संचालक बुकिंग की रिपोर्ट सार्वजनिक करेंगे।

प्लान सी

योजना के तहत दोनों प्लान को लागू करने के बाद भी ट्रैफिक का दबाव बढ़ने पर प्लान सी लागू किया जाएगा। इसके तहत पर्यटकों के वाहन को नैनीताल तिराहा कालाढूंगी और भीमताल तिराहा काठगोदाम स्थित एचएमटी परिसर में पार्क किए जाएंगे। यहां से पर्यटकों को छोटी बसों से शटल सेवा से आगे भेजा जाएगा।

नैनीताल में यह रहेगी पार्किंग व्यवस्था मल्लीताल में पार्किंग के लिए अशोका पार्किंग में 90 वाहन, डीएसए में 350, अंडा मार्केट पार्किंग में 60, मैट्रोपोल पार्किंग में 350, बीडी पांडे पार्किंग में 35, देवदार लॉज पार्किंग में 50, बारापत्थर पार्किंग में 25, सूखाताल पार्किंग में 150, केएमवीए पार्किंग में 120 और टैक्सी स्टैंड तल्लीताल में 40 वाहन पार्क किए जा सकेंगे।

वहीं, भवाली में कैंचीधाम परिसर में 180 वाहन, धाम से दो किमी दूर सड़क किनारे 150 वाहन, अल्मोड़ा मार्ग पर डेढ़ किमी दूर 50 वाहन, भवाली के रामलीला मैदान में 280 वाहन, भवाली सेनीटोरियम के पास अर्द्धनिर्मित पार्किंग में 300 वाहनों के लिए व्यवस्था बनाई गई है।

कैंचीधाम में रहेगा ‘ए, बी, सी और डी प्लान चीधाम प्लान ए में वाहन चलते रहेंगे। प्लान बी में कैंची धाम पार्किंग के फुल होने पर दो किमी पहले ही बनी पार्किंग में रुकेंगे। प्लान सी में वाहन रामलीला मैदान भवाली में पार्क होंगे। प्लान डी में अल्मोड़ा से आने वाले माल वाहन क्वारब, हल्द्वानी गौलापार में सुबह 6 से रात 11 बजे तक रोके जाएंगे।

हल्के वाहनों के लिए डायवर्जन प्लान अल्मोड़ा हल्द्वानी के वाहन क्वारब से रामगढ़, भवाली होते हुए भीमताल को जाएंगे। हल्द्वानी-बेतालघाट -रानीखेत के वाहन भवाली तिराहा से कैंचीधाम होते हुए आगे निकलेंगे। बेतालघाट रानीखेत-हल्द्वानी के वाहन भवाली तिराहा, मस्जिद तिराहा भवाली, ज्योलीकोट से निकलेंगे।

वीकेंड से पहले ही पर्यटकों की भीड़ नैनीताल में वीकेंड से पूर्व ही शहर में पर्यटकों की भीड़ बढ़ गई है। शुक्रवार को सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रही। इस दौरान नैनीताल समेत आसपास के दार्शनिक स्थलों पर भी खासी संख्या में पर्यटक पहुंचे। इस बीच पुलिस एवं जिला प्रशासन की ओर से पर्यटक वाहनों को शहर में प्रवेश से पूर्व ही रोका जा रहा है।

शनिवार सुबह से ही शहर की सड़कों पर पर्यटक वाहनों की कतारें रहीं। ट्रैफिक पुलिस ने किसी तरह यातायात सुचारू किया। शनिवार और रविवार को अच्छी संख्या में पर्यटकों के नैनीताल पहुंचने का अनुमान है। शुक्रवार को स्नोव्यू, वाटर फॉल, केव गार्डन, हिमालय दर्शन, चिड़ियाघर में सैलानी पहुंचे

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *