उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, टूटे पुराने सारे रिकॉर्ड……

देहरादून: अक्टूबर में चारधाम यात्रा ने जो गति पकड़ी थी वो शीतकाल में भी जारी है। अभी भी प्रतिदिन 20 हजार से अधिक तीर्थयात्री चारधाम पहुंच रहे हैं। जबकि बीते वर्षों में शीतकाल में यात्रा को लेकर ऐसा उत्साह नजर नहीं आता था। अक्टूबर में चारधाम यात्रा ने जो गति पकड़ी थी वो शीतकाल में भी जारी है।

मानसून विदा होने के बाद अक्टूबर में चारधाम यात्रा ने जो गति पकड़ी थी, वो शीतकाल में भी जारी है। अभी भी प्रतिदिन 20 हजार से अधिक तीर्थयात्री चारधाम पहुंच रहे हैं। जबकि, बीते वर्षों में शीतकाल में यात्रा को लेकर ऐसा उत्साह नजर नहीं आता था। इस सीजन में चार धाम में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 54 लाख पार कर चुकी है।

अभी यात्रा 18 नवंबर तक जारी रहेगी। ऐसे में इस बार चारधाम आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 60 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है। पिछले वर्ष 46.29 लाख श्रद्धालु चारधाम पहुंचे थे। यात्रियों की बढ़ती संख्या से श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति भी उत्साहित है। शीतकाल के लिए चारों धाम के कपाट इसी माह बंद होने हैं।

गंगोत्री के कपाट 14, केदारनाथ व यमुनोत्री के कपाट 15 और बद्रीनाथ धाम के कपाट 18 नवंबर को बंद किए जाएंगे।इस तारीख को खुले थे कपाट इस वर्ष गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल, केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खोले गए थे। कपाट खुलने के बाद से ही चारों धाम के दर्शन को लेकर तीर्थ यात्रियों में उत्साह रहा है।अंतिम चरण में चारधाम यात्रा, फिलहाल, चारधाम यात्रा अपने अंतिम चरण में है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *