उत्तराखंड में अब सीएम धामी इस दिन करेंगे नौकरशाही में बड़ा फेरबदल, ये बनाया जा रहा प्लान…..

देहरादून: नौकरशाहों को बजट सत्र के बाद मिलेगी नई जिम्मेदारी
देहरादून नौकरशाहों को नई जिम्मेदारी के लिए अभी कुछ और इंतजार करना पड़ सकता है। सरकार नई योजनाओं के लिए अफसरों को नई जिम्मेदारी के पक्ष में है। माना जा रहा है कि बजट सत्र के बाद ही नौकरशाहों में बड़ा फेरबदल होगा।

पुष्कर धामी सरकार की इसे नई पहल के रूप में माना जा रहा है। दरअसल, अगस्त, 22 में 16 पीसीएस के आईएएस बनने के बाद तेजी से बड़े • फेरबदल की सुगबुगाहट शुरू हुई थी। प्रमोटी कुछ अफसर यह मान कर चल रहे थे कि उन्हें जिलों की कमान मिलेगी तो कुछ को सचिवालय में अहम विभागों के जिम्मेदारी मिलने की उम्मीद थी, लेकिन सरकार ने इनमें कोई बड़ा बदलाव नहीं किया।

दिसंबर माह में सरकार ने आठ प्रभारी सचिवों को सचिव रैंक में प्रोन्नत किया तो फिर फेरबदल की हवाएं तैरने लगी सूत्र बताते आमतौर पर सचिव रैंक के अफसर को जिलाधिकारी के रूप में तैनाती नहीं दी जाती है। अब फिलहाल बड़े स्तर पर फेरबदल पर की संभावनाओं पर ब्रेक माना जा रहा है।

कार्मिक विभाग के सूत्रों के अनुसार सचिवालय में अफसर बजट की तैयारियों में लगे हैं। वित्त विभाग के अफसर विभागवार एक-एक कर सभी विभागों के बजट तैयारियों की, समीक्षा में भी जुटा है। यदि इस दौरान तबादले होते हैं तो फिर इससे तैयारियों को झटका लग सकता है।

सूत्रों का कहना है कि सरकार नए वित्तीय वर्ष में नई योजनाओं के साथ ही अफसरों को नई जिम्मेदार देने के पक्ष में है। ताकि अफसर शुरूआत से ही संबंधित योजना को समझ उसे सही तरीके से धरातल पर भी लागू करा सके। इससे योजनाओं के क्रियान्वयन भी प्रभावी तरीके से इसे लागू भी कर सके।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *