उत्तराखंड में साल 2023 की चारधाम यात्रा तोड़ेगी सभी रिकॉर्ड, अभी तक GMVN गेस्ट हाउस की बुकिंग का आंकड़ा इतने करोड़ के पार…..

देहरादून: चारधाम यात्रा के लिए हो रहे पंजीकरण से साफ है कि यात्रा इस बार पिछले सभी रिकार्ड ध्वस्त करेगी। यह बात उत्‍तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कही है। उन्होंने बताया कि अभी तक चारों धामों के लिए 447289 यात्री पंजीकरण करा चुके हैं।

इसके साथ ही गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के गेस्ट हाउसों की बुकिंग का आंकड़ा पांच करोड़ पार कर चुका है। यह इस बात का प्रमाण है कि 22 अप्रैल से प्रारंभ होने वाली यात्रा नए प्रतिमान गढ़ेगी।

अब तक चार धाम के लिए को चुके इतने पंजीकरण
महाराज ने कहा कि अभी तक केदारनाथ के लिए 189584, बदरीनाथ के लिए 156741, गंगोत्री के लिए 50806 व यमुनोत्री धाम के लिए 50158 यात्री पंजीकरण करा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि यात्राकाल में यात्रियों की संख्या बढ़ने के मद्देनजर लोनिवि, पर्यटन, राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, बीआरओ, पंचायत, पेयजल, खाद्य आपूर्ति, स्वास्थ्य समेत यात्रा से जुड़े सभी विभागों व संस्थाओं को चारधाम यात्रा मार्ग पर सभी व्यवस्थाएं समय से दुरुस्त रखने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि यात्रा से पहले सभी मार्गाें के सुधारीकरण, पैचवर्क व गड्ढामुक्त करने के स्पष्ट निर्देश दिए गए है। सड़कों की निगरानी के लिए एप बनाने की घोषणा की गई है। जिन स्थानों पर मार्ग अधिकांशतया अवरुद्ध होते हैं, उनका चिह्नीकरण जेसीबी समेत अन्य मशीनों की व्यवस्था करने काे कहा गया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *