उत्तराखंड में मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में फिर आया रैगिंग का मामला, सीनियर छात्रों पर 25-25 हजार जुर्माना……

हल्द्वानी: जुर्माना राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी (Medical College Haldwani) में पीजी प्रथम वर्ष के छात्रों की रैगिंग मामले में एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक हुई। करीब तीन घंटे चली बैठक में कमेटी ने दोनों पक्षों को सुना। इसके बाद पीजी के चार सीनीयर छात्रों पर 25-25 हजार का जुर्माना लगाया गया है। जुर्माना एक हफ्ते में जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।मेडिकल कॉलेज से पीजी कर रहे छात्रों ने यूजीसी की एंटी रैगिंग वेबसाइट में रैगिंग की शिकायत की थी। इसमें उन्होंने सीनियर चार छात्रों पर अतरिक्त काम का दबाव बनाने और गाली-गलौज करने की शिकायत की। एक ऑडियो रिकॉर्डिंग भी छात्रों ने यूजीसी को भेजी थी।

यूजीसी ने मामले में मेडिकल कॉलेज प्रबंधन से कार्रवाई करने को कहा। शनिवार को एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक हुई। इसमें पीजी प्रथम वर्ष समेत आरोपी सीनियर चार छात्रों के दोनों पक्षों को सुना गया। कमेटी यूजीसी और एनएमसी के एक्ट के अनुसार चारों छात्रों पर 25-25 हजार का जुर्माना लगाया है। साथ ही एक हफ्ते में जुर्माना राशि जमा करने को कहा है।

जूनियर छात्रों ने शिकायत से किया इनकार पीजी कर रहे 9 छात्रों ने यूजीसी की वेबसाइट में किसी भी तरह की शिकायत करने से साफ तौर पर इनकार कर दिया। बकायदा जूनियर छात्रों ने सीनियर छात्रों की तारीफ की। साथ ही सीखने में मदद करने की बात कही। इसके बाद कमेटी ने छात्रों से अलग-अलग बात की, ताकि वह डरें नहीं।

हालांकि तब भी जूनियर छात्र अपनी बात पर अड़े रहे और सीनियर की तारीफ करने लगे।जूनियर छात्रों ने सीनियर की किसी भी शिकायत से इनकार कर दिया। उन्होंने बकायदा अपने सीनियर छात्रों की तारीफ की, लेकिन एक ऑडियो भी शिकायत का हिस्सा था जिसमें सीनियर आपत्तिजनक शब्द इस्तेमाल कर रहे थे। जिसके चलते चार सीनियर छात्रों पर 25-25 हजार का जुर्माना लगाया गया है। ऋचा सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट, हल्द्वानी।

यूजीसी से रैगिंग मामले में मिली शिकायत के बाद एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक हुई। इसमें पीजी के चार सीनियर छात्रों पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जुर्माना एक हफ्ते के भीतर जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। डॉ. अरुण जोशी, प्राचार्य, राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *