उत्तराखंड की राजधानी में MDDA VC बंशीधर तिवारी की पहल के बाद शहर के तमाम संगठनों ने पौधरोपण का लिया संकल्प……

देहरादून: देश-दुनिया में अपने खुशनुमा मौसम के लिए विख्यात रहे दून शहर में दिनोंदिन बढ़ता तापमान चिंता का विषय बनता जा रहा है। ऐसे में मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण शहर में हरियाली को प्रोत्साहित करने हेतु निरंतर प्रयासरत है। यह प्राधिकरण की पहल का ही असर है कि वर्तमान में तमाम संस्थाओं ने शहर में वृहद पौधरोपण अभियान चलाने का संकल्प लिया है। तमाम संस्थाओं ने प्राधिकरण को पत्र देकर पौधरोपण का संकल्प जताया है तो पूर्व में बिल्डर व कॉलोनाइजर द्वारा भी शहर के कई मार्गों को पौधरोपण हेतु गोद लिया गया है।

इसी क्रम में मंगलवार को प्राधिकरण उपाध्यक्ष महोदय श्री बंशीधर तिवारी ने उद्यान अनुभाग व क्षेत्रीय अभियंताओं के साथ बैठक की। उन्होंने निर्देश दिए कि मानसून से पहले एक निश्चित अवधि में शहर के अंतर्गत पार्कों, सड़कों के किनारे, स्कूलों, नदियों के किनारे, खाली जमीनों, इंडस्ट्रियल एरिया इत्यादि स्थानों पर वृहद स्तर पर छायादार व फलदार पौधों का रोपण किया जाए।

उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि जिन ठेकेदारों के साथ पौधरोपण के अनुबंध किये जा रहे हैं, उन्हें एक साल तक रोपित किये गए पौधों के रखरखाव की जिम्मेदारी भी सौंपी जाए। ताकि पौधों का संरक्षण सुनिश्चित हो। उपाध्यक्ष ने कहा कि इस कार्य में कोताही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होगी।

उपाध्यक्ष महोदय ने स्थापना अनुभाग के अभियंताओं को भी निर्देशित किया कि जहां कहीं भी सड़कों के किनारे नाली निर्माण या ड्रेनेज कार्य किये जा रहे हैं, अगर वहां कोई पेड़-पौधे हैं तो यह सुनिश्चित हो की उक्त के चारों ओर अच्छी खासी कच्ची जगह छोड़ी जाए ताकि उक्त पौधे का विकास प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि इस बार जहां जरूरत हो वहां 5 से 10 फीट तक के बड़े पौधे भी रोपित किये जायें।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *