उत्तराखंड में अब बेसिक शिक्षकों की भर्ती को मिली हरी झंडी, जानिए कब से शुरू होंगी भर्तियां……

देहरादून: एनआईओएस डीएलएड विवाद की वजह से दो साल से अधूरी बेसिक शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया दोबारा शुरू होने जा रही है। सरकार की औपचारिक मंजूरी के बाद बेसिक शिक्षा निदेशालय भर्ती की तैयारी में जुट गया।

एनआईओएस डीएलएड विवाद की वजह से दो साल से अधूरी बेसिक शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया दोबारा शुरू होने जा रही है। सरकार की औपचारिक मंजूरी के बाद बेसिक शिक्षा निदेशालय भर्ती की तैयारी में जुट गया। बेसिक शिक्षा निदेशक रामकृष्ण उनियाल ने मंगलवार को सभी डीईओ- बेसिक की बैठक बुला ली है।

उनियाल ने बताया कि बैठक में भर्ती को लेकर कई पहलुओं पर निर्णय किया जाना है। विशेषकर काउंसलिंग की अवधि एक महत्वपूर्ण विषय है। कोशिश की जा रही है कि पूरे प्रदेश में काउंसलिंग एक ही दिन आयोजित हो।28 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार एनआईओएस डीएलएड वाले बेसिक शिक्षक भर्ती से बाहर हो गए हैं। कोर्ट ने उन्हें बेसिक शिक्षक के लिए पात्र नहीं माना। पिछले साल दिसंबर में हाईकोर्ट ने एनआईओएस डीएलएड को भी भर्ती में शामिल करने के आदेश दिए थे। इस आदेश के खिलाफ दायर रिट पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश आया था।

बेसिक शिक्षक भर्ती में अभी 1200 से अधिक पदों पर भर्ती होनी है। मंगलवार को भर्ती के बाबत सभी जिलों को विधिवत आदेश कर दिए जाएंगे। रामकृष्ण उनियाल, बेसिक शिक्षा निदेशक

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *