उत्तराखंड में अब अमेरिकी कंपनी लाएगी विदेशी निवेशक राज्य सरकार ने मैकेंजी ग्लोबल कंपनी से किया करार, अर्थव्यवस्था सुधारने का सौंपा जिम्मा……

देहरादून: उत्तराखंड में अब अमेरिकी कंपनी मैकेंजीमोल विदेशी निवेशकों की लाएगी। यह कंपनी छह महीने में उन क्षेत्रों की पहचान करेगी, जहां विकास की सबसे अधिक संभावना है।

पांच साल में उत्तराखंड को आरपी दोगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में कंपनी सहयोग करेंगी। राज्य में अभी 7.05 प्रतिशत जोडीपी का अनुमान है।

सचिव ने बताया कि कंपनी को अंतरराष्ट्रीय अनुभव है। नाम और मोरक्कों में कंपनी ने फसलों की गुणवत्ता सुधारी और अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराया है।

का करार किया है और छह महीने में पर्यटन, उद्यान, कर्जा, आयुष, योग, कंपनी विकास की संभावनाओं वाले सुंदरम के मुताबिक, मैकेंजी ग्लोबल की जा सकती है। बाकी के डेढ़ साल कराएगी। उत्पादों को निर्यात बाजार वेलनेस टूरिज्म, आईटी इंडस्ट्री होटल उन क्षेत्रों का चयन करेगी, जिनमें वह कंपनी किसी राज्य में पहली बार काम में चिह्नित क्षेत्रों में निवेश के लिए नामी दिलाने का भी काम करेगी।

वहीं, अगर सचिव नियोजन डॉ. आर मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक इंडस्ट्री आदि में निवेश कराएगी। देश और दुनिया के नामी विशेषज्ञ करेगी। छह महीने कंपनी राज्य में उन कंपनियों को लाएगी। एजेंसी फसलों कंपनी ने अच्छा काम किया तो उसका

निवेश और सुधारों के जरिये तरक्की उनकी गुणवत्ता में सुधार के लिए निवेश सरकार ने कंपनी के साथ दो साल कंपनियों से निवेश करा सकती है। सेक्टरों का चयन करेगी, जिनमें नए और उत्पादों की पैदावार में वृद्धि को आगे बढ़ाया जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *