उत्तराखंड में हो रही विशेष निगरानी, पिछले चुनाव से तीन गुना ज्यादा नकदी, शराब और ड्रग्स जब्त……

देहरादून: उत्तराखंड में हो रही विशेष निगरानी, पिछले चुनाव से तीन गुना ज्यादा नकदी, शराब और ड्रग्स जब्तपुलिस ने चेकिंग के दौरान तीन करोड़ से अधिक की राशि की शराब और 9.8 करोड़ की ड्रग्स बरामद की गई है।चुनाव प्रचार में धनबल को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने विशेष निगरानी और छापा अभियान में उत्तराखंड से साढ़े 22 करोड़ रुपये की नकदी, शराब, ड्रग्स और कीमती धातु जब्त की।

उत्तराखंड में लोकसभा के पहले चरण के चुनाव के दौरान भारत के निर्वाचन आयोग ने अपने विशेष निगरानी और छापा अभियान में इतनी नकदी, शराब, ड्रग्स और मुफ्त सामान जब्त कर नया रिकार्ड बनाया है।2019 लोकसभा चुनाव के दौरान बरामद राशि की तुलना में यह तीन गुना से भी अधिक है। एक तरह से इस बार नकदी जब्त करने के मामले में पिछले सभी रिकार्ड टूट गए हैं। चुनाव आयोग ने इसके लिए सभी पांचों लोकसभा सीटों पर प्रवर्तन टीमें, निगरानी दलों की तैनाती की हैं। सोमवार को नई दिल्ली में चुनाव आयोग की ओर से पहले चरण के चुनाव के संबंध में जब्त की गई राशि के राज्य वार आंकड़े जारी किए हैं।

एक मार्च से ही आयोग की सभी प्रवर्तन टीमें और निगरानी दल तैनात कर उसे चौकन्ना कर दिया था। उत्तराखंड में 2024 के चुनाव में प्रवर्तन दल ने अपने अभियान के दौरान 6.15 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की। यह वह धनराशि है, जो निर्धारित सीमा से अधिक थी और इसका हिसाब-किताब नहीं बताया जा सका।

2019 के चुनाव में 3.39 करोड़ रुपये नकदी जब्त की गई थी।9.86 करोड़ की ड्रग्स बता रही पांव पसार रहा कारोबार
आयोग के प्रवर्तन दलों ने अपने विशेष अभियान के दौरान उत्तराखंड से 9.86 करोड़ से अधिक राशि के नशीले पदार्थ (ड्रग्स) जब्त की है। 2019 के लोकसभा चुनाव में जब्त नशीले पदार्थ की तुलना में यह कई गुना अधिक है।

चुनाव आचार संहिता के बावजूद इतनी अधिक मात्रा ड्रग्स की बरामदगी न सिर्फ चिंता में डालने वाली हैं, बल्कि इसे रोकने के लिए बनाए गए तंत्र पर भी सवाल है। सामान्य दिनों में ड्रग्स की आपूर्ति कितनी मात्रा में होती होगी, इसका सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। 2019 के लोस चुनाव में आयोग की टीमों ने 77 लाख रुपये के नशीले पदार्थ पकड़े थे। इसकी तुलना में 9.86 करोड़ की जब्ती जहां बहुत बड़ी कामयाबी है, वहीं चिंता में डालने वाली भी है। बता दें कि प्रदेश की धामी सरकार ने 2025 तक राज्य को ड्रग्स फ्री बनाने का संकल्प लिया है। चुनाव आयोग की सख्ती और सतर्कता के कारण इतनी बड़ी मात्रा में ड्रग्स जब्त हुई।

छह करोड़ से अधिक की अवैध शराब भी पकड़ी
आयोग के टीमों ने छह करोड़ 15 लाख से अधिक धनराशि की शराब भी जब्त की है। इस शराब का भी कोई हिसाब-किताब नहीं मिला। 2019 के चुनाव की तुलना में यह लगभग दोगुनी है। 2019 के चुनाव में तीन करोड़ 39 लाख से ज्यादा की शराब पकड़ी गई थी। इसके अलावा आयोग की निगरानी टीमों ने एक स्थान दूसरे स्थान ले जाए जा रहे कीमती सामान को भी जब्त किया। वर्ष 2019 के चुनाव की तुलना में इस बार कई गुना अधिक राशि का कीमती सामान जब्त हुआ है। 2019 में ऐसे 21 लाख के आभूषण व सामान पकड़ा गया था। इस बार 3.29 करोड़ से अधिक की राशि कीमती चीजें जब्त की गई हैं।

उत्तराखंड में जब्त नकदी और सामान-
सामान 2019 2024
नकदी 3.39 6.15
शराब 2.9 3.00
ड्रग्स 0.77 9.86
कीमती धातुएं 0.21 3.29
मुफ्त की चीजें 0.04 0.21
कुल 7.31 22.51

स्रोत : चुनाव आयोग

इस बार हमने ज्यादा टीमें बनाईं। आम जनता, कई विभाग, आयकर, आयकर का खुफिया निगरानी विभाग, कस्टम, आबकारी, स्थानीय पुलिस, अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों के परस्पर समन्वय और सहयोग से हम सख्ती के साथ कार्रवाई की।
– डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तराखंड।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *