उत्तराखंड में वन विभाग के नए मुखिया के नाम पर आज लगेगी मुहर, चर्चा में हैं ये दो नाम…..

देहरादून: उत्तराखंड में वन विभाग के मुखिया यानी हेड ऑफ फॉरेस्ट फोर्स (Head of Forest Force) पद के लिए डीपीसी की तैयारी कर ली गई है. अभी तक डीपीसी की तारीख को लेकर सस्पेंस चल रहा था, जो अब खत्म हो गया है. शासन में हॉफ पद के लिए गुरुवार यानी आज डीपीसी की तारीख तय हुई है।

जिसमें उत्तराखंड के नए हेड ऑफ फॉरेस्ट फोर्स के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी जाएगी.बता दें कि शासन में डीपीसी (डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी) की बैठक होनी है. जिसमें हॉफ पद के लिए नामों पर विचार किया जाएगा. चर्चा है कि इस पद पर मौजूदा वन विभाग के मुखिया अनूप मलिक के बाद सबसे सीनियर धनंजय मोहन और फिर समीर सिन्हा के नाम पर चर्चा हो सकती है. हालांकि, समीर सिन्हा से सीनियर फिलहाल विभाग में विजय कुमार भी मौजूद हैं, जो कि जायका परियोजना की जिम्मेदारी देख रहे हैं।

अनूप मलिक 1987 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं. जबकि, धनंजय मोहन 1988 बैच के अधिकारी हैं. वहीं, विजय कुमार भी 1988 बैच के ही अधिकारी हैं. हालांकि, विजय कुमार इसी साल दिसंबर में सेवानिवृत हो रहे हैं. विभाग में इसके बाद 1990 बैच के अधिकारी समीर सिन्हा भी इस रेस में शामिल बताए गए हैं।

वन विभाग के मुखिया पद के लिए डीपीसी की बैठक में उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव वन आरके सुधांशु, उत्तराखंड के मौजूदा हॉफ अनूप मलिक और कमेटी के लिए भारत सरकार की ओर से नामित हिमाचल के हॉफ रहेंगे।

बता दें कि उत्तराखंड में इस समय अनूप मलिक वन विभाग के मुखिया के तौर पर जिम्मेदारी देख रहे हैं. करीब 1 साल पहले ही अनूप मलिक को हॉफ बनाया गया था. उससे पहले अनूप मलिक जायका प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी देख रहे थे. अनूप मलिक की सेवानिवृत्ति इसी महीने 30 अप्रैल को है. लिहाजा, इससे पहले ही डीपीसी के जरिए नए हॉफ के नाम को तय कर लिया जाए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *