केंद्रीय मंत्रिमंडल में विस्तार की संभावना , इन नये चेहरों को मौका मिलने की संभावना ,क्या उत्तराखंड से भी होगा कोई चेहरा ?

दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल में जल्‍द बड़ा फेरबदल हो सकता है। इसमें कई युवा चेहरों के साथ पुराने अनुभवी नेताओं को जगह मिलने की उम्‍मीद है। इनमें  ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिनेश त्रिवेदी, भूपेंद्र यादव, अश्‍विनी वैष्‍णव,  वरुण गांधी, जमयांग सेरिंग नामग्याल शामिल हैं। इन नामों को तय करने में भाजपा के आलाकमान ने काफी मशक्‍कत की है। इस पूरी कवायद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह खुद शामिल रहे हैं। खबरें हैं कि राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों की भी सलाह ली गई है। इसे लेकर पिछले कुछ समय से लगातार बैठकें की गई हैं।अगले साल यूपी सहित कई राज्‍यों में चुनाव होने हैं। पिछले हफ्ते उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ शीर्ष भाजपा नेताओं से मुलाकात करने दिल्‍ली पहुंचे थे। माना जा रहा है कि इन चुनावों को ध्‍यान में रखकर मोदी कैबिनेट में फेरबदल किया जाएगा। गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च 2022 में समाप्त होगा माना जा रहा है यहाँ से भी कुछ नेताओं को मौका मिल सकता है । वहीं, उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल मई तक चलेगा।

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया की मध्‍यप्रदेश में कमलनाथ सरकार को गिराने और उपचुनाव में 28 में से 19 सीटें जिताने में अहम भूमिका रही थी। वह एक साल पहले भाजपा से जुड़े हैं। ज्‍योतिरादित्‍य का कांग्रेस में काफी ऊंचा कद था। वह मनमोहन सरकार में केंद्रीय मंत्री का पद संभाल चुके हैं। वह पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के बेहद करीबी थे।

बिहार में बीजेपी की सफलता के पीछे भूपेंद्र यादव को अहम माना जाता है। भूपेंद्र ने हैदराबाद लोकल बॉडी इलेक्‍शन में बीजेपी को आगे बढ़ने में बड़ी मदद की थी। पार्टी संगठन के काम में भी वह माहिर है। कार्यकर्ताओं के साथ उनका अच्छा तालमेल रहा है।

पूर्व आईएएस अधिकारी अश्विनी वैष्‍णव अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव रहे हैं। बीजेडी के समर्थन के साथ उन्‍होंने बिना किसी विरोध के राज्‍यसभा इलेक्‍शन जीता था।

वरुण गांधी पीलीभीत से भाजपा सांसद हैं। वह नेहरू-गांधी परिवार से आते हैं। उन्‍हें अपने आक्रामक तेवरों के लिए जाना जाता है। उनकी छवि कट्टर हिंदूवादी नेता के तौर पर रही है। उनके सिलेक्शन के पीछे अगला यूपी चुनाव भी एक वजह हो सकता है
लद्दाख क्षेत्र में जमयांग बीजेपी के सबसे प्रमुख और युवा चेहरों में से हैं। उन्‍होंने लद्दाख हिल काउंसिल पोल्‍स में बीजेपी के दबदबे को बनाने में मदद की थी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *