उत्तराखंड में विदेशी मेहमानों में भी चारधाम यात्रा 2024 का उत्साह, बड़ी संख्‍या में पहुंचे; रजिस्‍ट्रेशन के लिए दी जा रही खास सुविधा…..

देहरादून: इस वर्ष 10 मई को गंगोत्री यमुनोत्री तथा केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा आरंभ हो चुकी है। उत्तराखंड हिमालय के प्रसिद्ध चार धामों की यात्रा में भारत के विभिन्न प्रांतों से बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पहुंचते हैं।

चारधाम यात्रा को लेकर भारत ही नहीं बल्कि विदेशी मेहमानों में भी खासा उत्साह है।चारधाम यात्रा को लेकर भारत ही नहीं, बल्कि विदेशी मेहमानों में भी खासा उत्साह है। बड़ी संख्या में विदेशी मेहमान भी चारधाम यात्रा के लिए पहुंच रहे ऋषिकेश में विदेशी मेहमानों के पंजीकरण लिए खास सुविधा दी जा रही है। उनके लिए अलग से काउंटर तथा हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं।

उत्तराखंड हिमालय के प्रसिद्ध चार धामों की यात्रा में भारत के विभिन्न प्रांतों से बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पहुंचते हैं। इस वर्ष 10 मई को गंगोत्री, यमुनोत्री तथा केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा आरंभ हो चुकी है। साथ ही चारधाम यात्रा के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं।

हर साल विदेश से भी तीर्थयात्री चारधाम के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इस बार शुरुआत में ही विदेशी श्रद्धालुओं की संख्या में खासा इजाफा नजर आ रहा है। इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से ऋषिकेश में विदेशी मेहमानों के लिए अलग से पंजीकरण काउंटर खोल दिया गया है।उप जिलाधिकारी ऋषिकेश कुमकुम जोशी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए हेल्प डेस्क के माध्यम से पंजीकरण हेतु अलग व्यवस्था कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि 10 मई को जर्मनी और रूस के और 11 मई को अमेरिका के यात्रियों को नियमानुसार पंजीकरण करके यात्रा पर भेजा गया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *