विराट कोहली से कप्तानी छीन रोहित शर्मा को मिली भारतीय वनडे टीम की कप्तानी , BCCI ने फैसला लेते हुए दिखाया दम….

दिल्ली : बीसीसीआई (BCCI) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को भारत की वनडे टीम के कप्तान पद से हटाकर बागडोर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंप दी.

कोहली पहले ही टी20 कप्तानी छोड़ चुके थे. पता चला है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें स्वेच्छा से वनडे टीम की कप्तानी से हटने के लिये पिछले 48 घंटों का इंतजार किया लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. लेकिन 49वें घंटे में रोहित शर्मा को यह पद गंवा बैठे जो होना ही था।

शायद किसी को यह बताने के लिये उसका समय हो चुका है, विराट कोहली की बर्खास्तगी के बारे में बीसीसीआई के बयान में जिक्र भी नहीं किया गया जिसमें सिर्फ कहा गया कि चयन समिति ने आगे बढ़ने के दौरान रोहित शर्मा को वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीमों का कप्तान बनाने का फैसला किया है. कोहली ने बस यूं ही अपनी कप्तानी गंवा दी. बीसीसीआई और राष्ट्रीय चयन समिति ने कोहली को कप्तानी से हटा दिया जिनकी महत्वाकांक्षा शायद 2023 वनडे विश्व कप में घरेलू सरजमीं पर भारतीय टीम की अगुआई करने की होगी।

जिस क्षण भारत टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर हुआ, कोहली को कप्तानी से हटाया जाना तय हो गया था लेकिन बीसीसीआई अधिकारी पिछले साढ़े चार वर्षों से टीम के कप्तान को सम्मानजनक रास्ता देना चाहते थे. अंत में ऐसा लगता है कि कोहली ने बीसीसीआई से कहा कि उन्हें बर्खास्त करके दिखाओ और खेल की शीर्ष संस्था ने आगे बढ़कर ऐसा ही किया और फिर उनके सामने इसे स्वीकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था. कोहली की कप्तानी का दौर खुद में एक शानदार दास्तां रहा है।

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने नेतृत्व में कोहली को तैयार किया और फिर जब उन्हें लगा कि समय आ गया तो उन्होंने सफेद गेंद की जिम्मेदारी उन्हें सौंप दी. अगले दो वर्षों में कोहली टीम के ताकतवर कप्तान बन गये जो अपने हिसाब से चीजें करता. फिर उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित की गयी प्रशासकों की समिति थी जिन्होंने उनकी हर मांग (कुछ सही और कुछ गलत) को पूरा किया. फिर पारंपरिक प्रशासकों की वापसी हुई जिसमें बहुत ताकतवर सचिव और अध्यक्ष थे जो खुद ही सफल कप्तानी के बारे में जानकारी रखते थे. अंत में सफेद गेंद के दोनों प्रारूपों के लिये दो अलग अलग कप्तानों की कोई जगह नहीं रही।

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) में बड़े बदलाव का ऐलान हो गया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी20 के बाद वनडे टीम का भी कप्तान बना दिया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की चयन समिति ने विराट कोहली (Virat kohli) को वनडे कप्तानी से हटाकर ये जिम्मेदारी भी रोहित शर्मा को सौंपने का ऐलान किया है.अब रोहित के नेतृत्व में ही टीम इंडिया अगले साल टी20 विश्व कप और 2023 में वनडे विश्व कप में दावेदारी ठोकेगी. इसके साथ ही रोहित को टेस्ट टीम में भी उप-कप्तानी सौंपी गई है।

बीसीसीआई ने बुधवार 8 दिसंबर को साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान किया और इसके साथ ही सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने टेस्ट और सीमित ओवरों में अलग-अलग कप्तान रखने के फैसले पर भी मुहर लगाई. रोहित के नेतृत्व में भारत की पहली वनडे सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही होगी, जिसके लिए टीम का ऐलान फिलहाल नहीं किया गया है।

एमएस धोनी के टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली को 2017 में वनडे और टी20 में पूर्ण कप्तान बनाया गया था, जबकि रोहित को उप-कप्तानी सौंपी गई थी. इसके बाद से ही कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने घरेलू जमीन के अलावा विदेशों में भी वनडे सीरीज जीत दर्ज की, जिसमें साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मिली जीत अहम थीं।

हालांकि, कोहली की कप्तान ने भारतीय टीम 2017 चैंपियंस ट्रॉफी और फिर 2019 के विश्व कप में खिताब जीतने में नाकाम रही थीं, जिसके बाद से ही उन्हें कप्तानी से हटाने की मांग हो रही थी. अब बीसीसीआई ने 2023 के विश्व कप को ध्यान में रखते हुए इस बदलाव का फैसला किया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *