आज 30 दिसंबर दिन शनिवार, क्या कहते है आपकी किस्मत के सितारे, जानिए अपना राशिफल…..

मेष
चन्द्रमा चौथें हाउस में रहेगें जिससे पारिवारिक सुख-सुविधाओ में आऐगी कमी. वर्कस्पेस पर काम को निपटाने के लिए काम को जल्दी जल्दी करना होगा, लेकिन याद रखें काम जल्दी करने के चक्कर में गलती की तनिक भी गुंजाइश न रहें. जो बिजनेसमैन आर्डर लेकर माल सप्लाई का काम करते हैं, वो नये साल पर सप्लाई समय पर न कर पाने के कारण वह तनाव में रह सकते हैं.

नई जनरेशन सिर्फ अपने काम से काम रखें, दूसरों के वाद-विवादों से खुद को दूर रखें वरना प्रशासन के कोप का भाजन बनना पड़ सकता है. वर्किंग वुमन कार्य को लेकर व्यस्त दिखेगी, लेकिन एक निगाह बच्चों पर भी रखनी चाहिए. उनके स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें. प्रेग्नेंट लेडीज खानपान को लेकर सतर्क रहें साथ ही डॉक्टर से रूटीन चेक अप कराती रहें क्योंकि अचानक हेल्थ में गिरावट की आशंका है।

 

 

 

 

 

वृषभ
चन्द्रमा तीसरें हाउस में रहेगे जिससे पराक्रम में होगी वृद्धि. विष्कुम्भ योग के बनने से जॉब से जुड़े लोगों के लिए बदलाव का समय है, यदि वह इस समय सक्रिय होकर नई नौकरी की तलाश करेंगे तो निश्चय ही उन्हें अच्छी नौकरी मिल जाएगी. बिजनेसमैन प्रॉपर्टी में निवेश करने की योजना बना सकते हैं, लेकिन मळमास के बाद ही उसे धरातल पर लाएं.

वीकेंड स्टूडेंट्स के ऊपर से स्टडी का बोझ कुछ कम होता नजर आ रहा है. टेस्ट खत्म होने से वह कुछ चैन की सांस ले पाएंगे. वर्किंग वुमन घर की साफ-सफाई के अलावा सजावट पर भी ध्यान दें, यदि संभव हो तो घर की वस्तुओं का स्थान परिवर्तन कर सकती है. रोगों को लेकर स्थितियां अनुकूल रहेंगी, इसलिए सेहत को लेकर डरने की कोई बात नहीं है।

 

 

 

 

मिथुन
चन्द्रमा दूसरें हाउस में रहेगे जिससे धन की प्लानिंग कर सकते है. वर्कस्पेस पर ईमानदारी के साथ सभी कार्य कम्पलीट करने होंगे. विष्कुम्भ योग के बनने से वीकेंड और नई ईयर से पहले बिजनेसमैन बिज़नेस में विशेष ध्यान देंगे जिससे आपके बिज़नेस के ग्राफ में इजाफा होगा. जो स्टूडेंट्स हायर एजुकेशन के लिए फॉरेन जाने की चाह रख रहें हैं उन्हें जल्दी ही कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना है.

ससुराल पक्ष में कोई मांगलिक कार्य का आयोजन होने पर उसमें शामिल होने का सपरिवार निमंत्रण मिल सकता है. नई जनरेशन पिछली असफलताओं को याद करके निराश होते हुए नजर आ सकते हैं, जिसके चलते उनका किसी भी कार्य को करने में मन कम लगेगा. गले से संबंधित टॉन्सिल जैसी दिक्कत हो सकती हैं इसलिए ठंडी व खट्टी चीजों का परहेज करें।

 

 

 

 

कर्क
चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे विवेक में होगी वृद्धि. वीकेंड और नई ईयर से पहले ऑफिस के किसी भी प्रोजेक्ट को दूसरों के भरोसे न छोड़ें. जिस जिम्मेदारी को आपने लिया है उसे स्वयं ही पूरा करने की कोशिश करें. एम्प्लॉयड पर्सन को ऑफिशल वर्क को बहुत ही तल्लीनता से करना होगा, जिससे आपके कार्य की सर्वत्र प्रशंसा हो. बिज़नेस के लिए किसी भी तरह का लॉन ले रखा है तो उसे चुकाने के लिए तैयारी में लग जाना चाहिए.

बिजनेसमैन को मुनाफे के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ेगा. कॉम्पिटिटिव स्टूडेंट्स के टारगेट पूरे होने पर उनका दिन प्रसन्नता और उल्लास से भरा रहेगा. खुशियां सेलिब्रेट करने के साथ ही भगवान को धन्यवाद कहें और उन्हें मीठे का भोग लगाएं. हल्का खाना व तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें, एसिडिटी की दिक्कत हो सकती हैं।

 

 

 

 

सिंह
चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेगे जिससे नए सम्पर्क से समस्या आ सकती है. नई ईयर से पहले वर्कस्पेस पर कार्य को लेकर लापरवाही और नियमों का उल्लंघन न करें, गलतियां अधिक होने पर बॉस बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं. इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट के बिजनेसमैन को थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता है. किसी भी माल को भेजने या मंगाने से पहले उसकी अच्छे से जांच पड़ताल कर लें. बिजनेसमैन के मन में द्वंद्व जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है, दूसरों से अधिक अपेक्षाएं आपके दुख का कारण बन सकती है. स्टूडेंट्स का मन कुछ अशांत रहने वाला है.

इसलिए भगवान का स्मरण करते रहें और यदि जाप आदि करते हैं तो उसे बढ़ा दें. नकारात्मक ग्रह कलह पैदा कर सकते हैं, लेकिन अपनी समझदारी दिखाते हुए वाद विवाद की स्थिति पैदा न करें और शांति से बात को सुलझाने की कोशिश करें. फिनांशल प्लानिंग से परिवार का भविष्य सुरक्षित करने की कोशिश करें, अपने साथ साथ घर के अन्य सदस्यों को भी सेविंग करने की सलाह दें. अचानक तबीयत खराब होने की आशंका है, इसलिए स्वास्थ्य के साथ किसी भी तरह की लापरवाही मत करें।

 

 

 

 

कन्या
चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे इनकम को बढाने के लिए प्रयास करें. वर्कस्पेस पर को-वर्कर्स के साथ विवाद करने से बचें, वरना आपकी इमेज खराब हो सकती है जिसका असर आपके करियर पर भी पड़ेगा . बिजनेसमैन के लिए आय के साथ साथ व्यय के भी रास्ते बनते दिखाई दे रहें है इसलिए पहले से ही हाथ समेट कर चलें.

कॉम्पिटिटिव स्टूडेंट्स मन की शांति के लिए पूजा-पाठ के साथ साथ कोई धार्मिक बुक भी पढ़ सकते हैं जिससे की मन को शांति मिलेगी. फॅमिली मेंबर आपकी किसी समस्या का हल निकालने में आपकी मदद करेंगे, इसलिए उनके समस्या को सांझा जरूर करें. सेहत के मामले में जो लोग विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त हैं और दवाओं का सेवन करते हैं वह दवाओं को समय से लेना न भूलें।

 

 

 

 

तुला
चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेंगे जिससे काम करने का नशा आप में रहेगा. नौकरीपेशा लोगों की बात करें तो वह कामकाज के लिए को-वर्कर्स की मदद करते नजर आएंगे. बिजनेसमैन जितना हो सके उधार लेने से बचें क्योंकि उधार भविष्य में परेशानी बढ़ा सकता है. जरूरी होने पर सोच-समझकर ही लेवें. स्टडी मे आ रही मुसीबत से बाहर निकलने के लिए स्टूडेंट्स को सजग होकर प्रयास करने होंगे, इसके अलावा वह अपने फ्रेंड्स की हेल्प ले सकते हैं.

लाभ देख कर खर्च कतई न करें, लेकिन जरूरी होने पर अवश्य करें, आपको आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है. पार्टनर के साथ सहयोग और विश्वास की कमी रह सकती है, जिसके चलते मैरिड लाइफ में मनमुटाव होने की आशंका है. धूल-मिट्टी वाली जगह पर जाने से परहेज करें, निकले भी तो मास्क पहनकर ही निकले अन्यथा एलर्जी की समस्या हो सकती है।

 

 

 

 

वृश्चिक
चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे सोशियन लेवल पर पहचान बढेगी. वर्कस्पेस पर इधर-उधर की बातों की जगह जरूरी काम पर फोकस बनाए रखें और काम को समय पर पूरा करने की कोशिश करें. विष्कुम्भ योग के बनने से बिज़नेस की उन्नति के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति के साथ धन निवेश की प्लानिंग बना सकते हैं. उनकी बनाई गई प्लानिंग से बिज़नेस में तेजी की रफ्तार देखन को मिल सकती है.

नई जनरेशन का मन अशांत हो सकता है इसलिए अपना अधिकतर समय महत्वपूर्ण कार्यों में ही लगाएं और उसमें ध्यान दें. न्यू ईयर से पहले किसी जरूरतमंद परिवार को भोजन की आवश्यकता हो तो उसकी व्यवस्था करें, उम्मीद लेकर आए इंसान को खाली हाथ न लौटाएं. सेहत को लेकर सजग रहें हेल्थ में मुंह और गले से संबंधित कुछ दिक्कतें आ सकती हैं।

 

 

 

धनु
चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे जठिल मामले में समस्याए आऐगी. ऑफिस के पेंडिंग वर्क को सबसे पहले कम्पलीट कर लीजिए. अन्यथा आपके इस आलस्य का आपके विरूद्ध हथियार बना सकते है, जिससे आप परेशानी में पड़ सकते है . एम्प्लॉयड पर्सन अपने कार्यों को चेक भी करते चले क्योंकि कार्यों में त्रुटि होना आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है. डाटा मैनेजमेंट बिज़नेस करने वाले लोग सजग रहें और अपना डाटा सेव करते चलें क्योंकि डाटा लॉस होने की आशंका है.

लो और मैनेजमेंट की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए समय उपयुक्त चल रहा है. बात करें परिवार की तो आप नए साल से पहले अपने कर्तव्यों को अच्छे से पूरा करने की कोशिश करें इसलिए अपने घर के बड़े-बुजुर्गों की सेवा करें और उनकी जरूरतों का ध्यान रखें. सेहत के मामले में यदि नशे का सेवन करते हैं सचेत हो जाएं मुंह और गले से संबंधित परेशानियां घेर सकती हैं।

 

 

 

 

मकर
चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेगे जिससे साझेदारी के बिजनस से होगा लाभ. वर्कस्पेस पर बेटर परफॉरमेंस पर बॉस की सराहना मिलेगी, इसी तरह क्वालिटी वर्क करते रहें. पार्टनरशिप बिज़नेस में बिज़नेस करने वाले बिजनेसमैन को अच्छे लाभ के होने की संभावना बन रहीं हैं, इसलिए अपने पार्टनर के साथ हमेशा तालमेल बनाकर चलें. साथ ही अगर आप बिजनस का विस्तार करने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो अभी न करें क्योंकि अभी मळमास में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य नहीं किए जाते है.

नई जनरेशन को घनिष्ठ रिश्तों के महत्व को समझना होगा साथ ही उनका आदर भी करना होगा. फॅमिली में किसी बात को लेकर तनाव हो सकता है लेकिन संतुलित रहते हुए वातावरण को प्रफुल्लित रखें. सेहत के मामले में दिन आपके पक्ष में नहीं है, यदि जरूरी नहीं हो तो इस समय किसी भी तरह की यात्रा से परहेज करें क्योंकि लंबी यात्रा बीमारी का कारण बन सकती है।

 

 

 

 

कुंभ
चन्द्रमा छठें हाउस में रहेगे जिससे शारीरिक तनाव से छुटकारा मिलेगा. वर्कस्पेस पर एक दूसरे की काम में मदद करें, जिससे दोस्ती का रिश्ता यूं ही मजबूत बना रहें. विष्कुम्भ योग के बनने से मार्किट में उछाल होने के कारण आपको भारी मुनाफा होने की प्रबल संभावना है. स्पोर्ट्स पर्सन का छोटी-छोटी बातों को लेकर मूड कुछ ज्यादा ही ऑफ होने की आशंका है, खुश रहने का प्रयास करें.

ऑफिस के कामों के साथ-साथ आपकी कुछ जिम्मेदारी घर के बच्चों की तरफ भी बनती है इसलिए उनकी परवरिश पर ध्यान दें और उन्हे अच्छे संस्कार देने की कोशिश करें. जो लोग किराए के मकान में रहते हैं और मकान बदलने का विचार बना रहे हैं, कुछ समय के लिए रुक जाना है आपके लिए उचित होगा. वीकेंड और न्यू ईयर से पहले हेल्थ को लेकर ब्लड प्रेशर से जूझ रहे पेशेंट को और सतर्कता बरतनी होगी।

 

 

 

 

मीन
चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेगें जिससे होगा आकस्मिक धनलाभ. वर्कस्पेस के इम्पोर्टेन्ट वर्क की लिस्ट रेडी करके उस लिस्ट के अनुसार ही काम करना चाहिए. एम्प्लॉयड पर्सन को ऑफिशल वर्क को लेकर सजगता बनाएं रखनी होगी. काम में गलती न हो इस बात का खास ध्यान रखें. बिजनेसमैन अपना डाटा सिक्योर करते चलें, क्योंकि इम्पोर्टेन्ट डाटा और कंटेंट नुकसान हो सकता है.

स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर ढील न बरतें, अभी की लापरवाही बाद में बहुत भारी पड़ सकती है. विकेंड पर कोई भी फैसला लेते समय परिवार वालों की इच्छाओं का मान जरूर रखें, जिसमें सभी की खुशी छिपी हो. सेहत के मामले में बिजली का काम करते समय पूरी सावधानी बरतें, क्योंकि अपनी सुरक्षा अपने ही हाथों में है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *