आज 30 अप्रैल दिन मंगलवार, क्या कहते है आपकी किस्मत के सितारे, जानिए अपना राशिफल…….

मेष
कार्यस्थल पर आप अपने काम और व्यवहार से सहकर्मियों को अपने साथ काम करने के लिए मनाने में सफल रहेंगे. नौकरीपेशा जातक को करियर पर फोकस करते हुए पूरा समय देना होगा, मौज-मस्ती के साथ काम करें, काम करने में आनंद आएगा.

साध्य योग बनने से विदेशी कारोबारी को भारी मात्रा में माल सप्लाई करने का ऑर्डर मिल सकता है, जिससे उन्हें भारी मुनाफा हो सकता है. इसकी भी संभावना है. व्यापार में कोई नया साझेदार जुड़ सकता है, जिसके आने से व्यापार में लाभ होगा.

नई पीढ़ी को अपने अंदर सामाजिक गुणों को विकसित करने का प्रयास करना होगा, इसके लिए उन्हें सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेना होगा.

रिश्तों को बनाए रखने के लिए आपको छोटी-छोटी बातों को तूल देने से बचना होगा, समझदारी दिखानी होगी और विवादों को बढ़ने से रोकना होगा.

प्रियजनों के सहयोग और समर्थन से घरेलू वातावरण प्रफुल्लित रहेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से यदि आप बीमार नहीं हैं तो भी कोई बीमारी होने का संदेह आपके स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है, इसलिए अनावश्यक चिंताओं से बचें।

 

 

 

 

वृषभ
कार्यस्थल पर आप अपना आलस्य त्याग देंगे और अपने सभी लंबित कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने में जुट जाएंगे. इलेक्ट्रिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स का कारोबार करने वालों को मुनाफा मिलने की संभावना नजर आ रही है.

यदि कलाकार, खिलाड़ी और विद्यार्थी अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो उन्हें अपने लक्ष्य के प्रति जागरूक होना चाहिए. घर में बड़ों से बात करते समय अपनी सीमा न लांघें. रिश्तों में आई दरार को बातचीत के जरिए खत्म करने की कोशिश करें.

अगर आप कोई नया काम शुरू करने जा रहे हैं तो घर के सभी बड़े बुजुर्गों का सहयोग मिलेगा, आर्थिक और शारीरिक दोनों तरह का सहयोग मिलेगा. अगर बच्चा छोटा है तो उसके साथ समय बिताएं,

अगर बड़ा है तो उसकी पढ़ाई में मदद करें. कैल्शियम की कमी के कारण महिलाओं को जोड़ों के दर्द की समस्या अधिक होगी, इसलिए अपने आहार में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

 

 

 

 

मिथुन
कार्यस्थल पर आपको अपनी वाणी में कठोर नहीं होना चाहिए, इसका असर आपके करियर से लेकर घर तक देखने को मिल सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति बॉस को नाराज न करें, अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं.

व्यापारियों को व्यापार में जल्दबाजी में बड़े फैसले लेने से बचना होगा, क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की आशंका है. बिजनेसमैन को किसी भी तरह की डील करते समय सतर्क रहना होगा, जल्दबाजी के कारण बाद में आपको पछताना पड़ सकता है.

विद्यार्थी और खिलाड़ी सही अवसर मिलने पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके अपने करियर को आगे बढ़ाने में सफल होंगे. घर के वरिष्ठ और बुजुर्गों के साथ महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हो सकती है, जिसमें आपकी राय अहम भूमिका निभाएगी.

अगर आप घर के बड़े हैं तो छोटों के साथ हुई विवादित बातों को नजरअंदाज करने का प्रयास करें, अपना बड़प्पन दिखाने के चक्कर में छोटी-छोटी बातों को तूल देने से बचें.

अगर आप व्यायाम और योग नहीं करते हैं तो इसे अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें. इसे लें, क्योंकि मांसपेशियों में दर्द परेशानी का कारण बन सकता है।

 

 

 

 

कर्क
साध्य योग बनने से आप कार्यस्थल पर टीम का नेतृत्व करेंगे और अपने करियर की नई शुरुआत भी करेंगे. बड़े बिजनेसमैन की कार्यशैली छोटे बिजनेसमैन के लिए प्रेरणा बनेगी, जिसे जानकर आपको खुशी और गर्व महसूस होगा.

व्यापार में प्रतिस्पर्धा के कारण अपने व्यापार को संकट में न डालें बल्कि वर्तमान समय लगन से व्यापार करने का है. कलाकारों और विद्यार्थियों का रचनात्मक कार्यों में मन लगेगा, अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए प्रयास करना भी जरूरी है. .

परिवार की सुख-शांति के लिए दिन की शुरुआत किसी जरूरतमंद व्यक्ति को यथाशक्ति दान देकर करें, उम्मीद लेकर आए किसी भी व्यक्ति को निराश न भेजें.

अपने परिवार के साथ-साथ दोस्तों को भी समय देने की कोशिश करें, इसलिए अपने बाहर के काम समय पर निपटाकर अपने परिवार के साथ बैठें और उनसे बातें करें.

अगर आप स्वास्थ्य की दृष्टि से अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो डॉक्टर को दिखाने में देर नहीं करनी चाहिए. ऐसा करें, डॉक्टर की सलाह से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

 

 

 

 

सिंह
जो लोग कार्यस्थल पर पदोन्नति के लिए प्रयास कर रहे हैं उन्हें कड़ी मेहनत पर ध्यान देना चाहिए. नौकरीपेशा व्यक्ति के काम में कोई गलती पाए जाने पर उसकी नौकरी पर असर पड़ सकता है, इसलिए पूरी एकाग्रता से काम करें.

सामान खरीदने या बेचने वाले थोक व्यापारी व्यवसायी के पास बहुत काम होगा. बिजनेसमैन के लिए दिन अच्छा मुनाफा देने वाला है. कलाकारों, खिलाड़ियों और विद्यार्थियों को आगे बढ़ने और जीवन का भरपूर आनंद लेने के अवसर मिलेंगे, जिसका वे भरपूर लाभ उठाएंगे.

अपने करीबी दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों से तालमेल बनाए रखें, क्योंकि जरूरत के समय यही लोग आपका साथ देने के लिए आगे आएंगे. घर में किसी नए मेहमान के आगमन की सूचना मिल सकती है,

जिससे मन प्रसन्न रहेगा और घर का माहौल भी आनंदमय हो जाएगा. आपका प्यार और देखभाल करने वाला स्वभाव वैवाहिक जीवन में प्यार और शांति सुनिश्चित करेगा. भारी सामान उठाते या रखते समय सावधान रहें. सतर्क रहें, मोच या खिंचाव की आशंका है।

 

 

 

कन्या
कार्यस्थल पर ऑफिशियल कार्य के सिलसिले में आपको अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है. नौकरीपेशा जातक के लिए ऑफिशियल तौर पर दिन सामान्य रहने वाला है. साध्य योग बनने से बिजनेसमैन के लिए दिन शुभ संकेत लेकर आया है, कर्ज लेने की कोशिश कर रहे लोगों को सफलता मिल सकती है.

विद्यार्थियों को परीक्षा में बेहतर परिणाम पाने और अपना करियर सुरक्षित करने के लिए पूरा ध्यान पढ़ाई पर लगाना होगा. जीवनसाथी को आजीविका के क्षेत्र में सफलता मिलेगी, भविष्य में भी उनका सहयोग करते रहें.

माता-पिता को अपने बच्चों के प्रति मित्रवत व्यवहार करते हुए उनका मार्गदर्शन करना होगा, उनके प्रति सख्त रवैया अपनाने से बचना होगा. स्वास्थ्य पर ध्यान दें, अन्यथा समस्या गंभीर हो सकती है, आपकी सुरक्षा आपके हाथ में है, इसलिए परहेज और दवा दोनों का सख्ती से पालन करें।

 

 

 

 

तुला
कार्यस्थल पर ऑफिशियल काम दूसरों पर न छोड़ें, काम खुद करने पर जोर देना चाहिए. नौकरीपेशा व्यक्ति ऑफिशियल काम के दबाव के कारण मानसिक रूप से परेशान होते नजर आएंगे, चिंता न करें तो काम का बोझ कम होगा.

अगर आप पार्टनरशिप में बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो बिजनेस से कोई नया सदस्य जुड़ा है तो उसका जुड़ना फायदेमंद साबित होगा. बिजनेस करने वाले जातकों को मंदी का सामना करना पड़ सकता है,

जिसे देखकर आपको परेशान होने से बचना होगा. नई पीढ़ी किसी की भी यथासंभव मदद करने का प्रयास करें, लोगों की मदद करने से उनका भाग्य बढ़ेगा.

परिवार के साथ तीर्थ यात्रा पर जाने का प्लान बन सकता है, साथ ही यात्रा के दौरान सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन सामान्य रहेगा, शाम तक सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

 

 

 

 

वृश्चिक
जिन कर्मचारियों ने ऑफिस से छुट्टी ले रखी है, उन्हें अचानक बॉस से ऑफिस पहुंचने के लिए फोन आ सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति टीम का नेतृत्व करने के लिए सहकर्मियों को अनुशासित रखें, कार्य को लेकर किसी भी प्रकार की ढिलाई उचित नहीं है.

बिजनेसमैन को पैसा निवेश करने से पहले पूरी योजना बनानी होगी, अन्यथा आर्थिक नुकसान हो सकता है. पार्टनरशिप में काम करने वाले कारोबारी पार्टनर की अनुपस्थिति में निर्णय लेने में भ्रमित रह सकते हैं.

कलाकारों, खिलाड़ियों और विद्यार्थियों को अपनी मेहनत का फल मिल सकता है, इसलिए मेहनत करने में जरा भी पीछे न हटें. कपल्स के बीच की अनबन खत्म होने की संभावना है. जीवनसाथी का प्यार आपका गुस्सा पिघला देगा.

आज की ग्रह स्थिति को देखते हुए नई पीढ़ी को नकारात्मक विचारों से दूर रहने की सलाह दी जाती है. वर्तमान परिवेश को देखते हुए संतुलन ही सफलता का सूत्र है,

इसलिए युवाओं को अपने जीवन में संतुलन बनाए रखने पर ध्यान देना होगा. -पीने की चीजों से दूरी बनाए रखें, सर्दी-खांसी के शिकार हो सकते हैं।

 

 

 

 

धनु
कार्यस्थल पर कार्यकुशलता और रचनात्मकता का प्रदर्शन करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अपने बॉस और सहकर्मियों से सराहना मिलेगी. नौकरीपेशा जातक को अति आत्मविश्वास में आकर किसी भी काम की जिम्मेदारी लेने से बचना होगा, केवल उतनी ही जिम्मेदारी लें जिसे आप अच्छे से निभा सकें.

पार्टनरशिप बिजनेस उचित शिक्षा के साथ करें, अन्यथा पैसा फंस सकता है और रिश्ते खराब हो सकते हैं. यदि किसी कारोबारी ने किसी से कर्ज लिया है तो उसे चुकाना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. सामान्य एवं प्रतियोगी छात्रों को अगली परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, तभी सफल होंगे.

परिवार में कोई भी कार्य करते समय पारंपरिक परंपराओं को न भूलें, परंपराओं को ध्यान में रखते हुए ही कार्य प्रारंभ करें. जीवनसाथी के साथ तालमेल अच्छा रहेगा, वहीं दूसरी ओर वाणी में विनम्रता रखें, अन्यथा परिजनों से मनमुटाव होने की आशंका है.

नई पीढ़ी को दिन की शुरुआत सूर्य देव को अर्घ्य देकर करनी चाहिए, उनकी कृपा से आपके सभी काम बनेंगे. स्वास्थ्य मधुमेह की स्थिति में आप मुंह के छालों से परेशान हो सकते हैं, लेकिन इसमें ज्यादा चिंता करने की कोई बात नहीं है।

 

 

 

 

मकर
कार्यस्थल पर सहकर्मियों और वरिष्ठों से तालमेल बनाए रखें, उनका सहयोग आपके लिए बेहद जरूरी है. बेरोजगार जातकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने लक्ष्य पर दृढ़ रहें, देर-सबेर आपके सपने जरूर पूरे होंगे.

साध्य योग बनने से आपको रेडीमेड गारमेंट्स के कारोबार में अच्छा मुनाफा मिलेगा. व्यवसायियों के लिए वित्तीय लाभ कमाने, प्रेरित होने और कड़ी मेहनत करने के लिए दिन अच्छा है. काफी समय बाद कपल्स को अपने पार्टनर के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा.

अगर घर में किसी का जन्मदिन है तो आप उन्हें सरप्राइज के तौर पर पार्टी या उनका पसंदीदा गिफ्ट देकर खुश कर सकते हैं. दांपत्य जीवन में कुछ चुनौतियां आती दिख रही हैं, समझदारी से उनका सामना करने के लिए तैयार रहें.

नई पीढ़ी को गुरु और गुरुतुल्य व्यक्ति का सम्मान करना चाहिए. उनसे मार्गदर्शन लेकर अपने कार्य को प्रगति पथ पर ले जाएं. विद्यार्थियों के लिए दिन मिश्रित परिणाम लेकर आया है यानी दिन सामान्य रहेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से पैरों में दर्द और पेट के निचले हिस्से में दर्द की आशंका है।

 

 

 

कुंभ
कार्यस्थल पर काम में आपका मन कम लगेगा, ऐसा करना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए आलस्य से बचें. नौकरीपेशा व्यक्ति मैनेजमेंट को लेकर काफी एक्टिव रहें, काम में ढिलाई बॉस को नाराज होने का मौका दे सकती है.

व्यापारी लेन-देन को लेकर तनावग्रस्त हो सकते हैं, लेन-देन में देरी के कारण व्यवहार चिड़चिड़ा भी हो सकता है. व्यापारी वर्ग को कर्ज लेने से बचना चाहिए, क्योंकि उधार लेने से भविष्य में परेशानी बढ़ सकती है.

खिलाड़ी को अपनी गतिविधियों पर विशेष ध्यान देना होगा और कोई भी ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए जिससे परिवार के सदस्यों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़े.

नई पीढ़ी: अपने रहस्य किसी बाहरी व्यक्ति से साझा करने से बचें, लोगों पर अत्यधिक भरोसा घातक साबित हो सकता है. आपको अपनी समझदारी और हंसमुख स्वभाव से पारिवारिक रिश्तों में दूरियां कम करने का प्रयास करना होगा. तंबाकू और गुटखा का सेवन करने वालों को अब खास तौर पर सतर्क रहना होगा क्योंकि मुंह संबंधी रोग होने की आशंका है।

 

 

 

 

मीन
कार्यक्षेत्र में आप अपने प्रोजेक्ट को ध्यान में रखकर बॉस और सीनियर्स से मदद लेने में सफल रहेंगे. नौकरीपेशा जातक को कुछ चिंता रहेगी, काम को लेकर कोई सकारात्मक सूचना मिल सकती है.

आपको बिजनेस के खर्चों और उसके प्रचार-प्रसार पर ध्यान देना होगा और ग्राहक से बात करते समय अपनी आवाज भी नरम करनी होगी. लाभ की चाहत को पूरा करने के लिए व्यवसायी को उन कार्यों को करने से बचना होगा जो कानूनी नहीं हैं.

नई पीढ़ी के मन में भावनाओं का ज्वार उमड़ेगा, लेकिन बाहरी तौर पर उन्हें खुद को नियंत्रित रखने का प्रयास करना होगा. माता-पिता की अपने बच्चों को लेकर चिंताएं कुछ कम होती नजर आ रही हैं.

यह आपके और आपके परिवार के लिए खुशियों से भरा है, आपको अपने प्रियजनों के साथ सुखद समय बिताने का मौका मिलेगा. संयुक्त अध्ययन करने से विद्यार्थियों को लाभ होगा।

इसलिए दोस्तों के साथ गपशप करने के बजाय पढ़ाई पर ध्यान दें. शुगर के मरीज लापरवाही न करें अन्यथा स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां गंभीर हो सकती हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *