आज 16 अप्रैल का दिन मंगलवार, क्या कहते है आपकी किस्मत के सितारे, जानिए अपना राशिफल……..

मेष
दफ्तर में आपकी चुनौतियाँ बढ़ सकती हैं. कम स्टाफ के कारण आपको दूसरों का काम संभालना पड़ सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति उचित लाभ न मिलने से उदासी महसूस करेंगे, लेकिन तनावग्रस्त न हों. निर्णय लेते समय भविष्य के लिए योजना बनानी चाहिए. बिजनेस में बिना सोचे-समझे लिए गए फैसले से पछताना पड़ सकता है. जो भी निर्णय लें घर के बड़ों से सलाह लेकर ही लें तो बेहतर रहेगा.

बिजनेस में नए प्रस्ताव मिल सकते हैं. जल्दबाजी में किसी बात पर सहमति जताने से बचना चाहिए. विद्यार्थियों के लिए दिन लगभग सामान्य रहने वाला है, दोस्तों के साथ समय बिताने का मौका मिल सकता है. आपको अपने बच्चों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखनी होगी, अन्यथा वे बुरी संगत में पड़ सकते हैं.

ध्यान रखें कि नई पीढ़ी नियम-कानून के साथ आगे बढ़े, न अपने सिद्धांत टूटे और न ही घर का अनुशासन टूटे. अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए दवाइयों के साथ-साथ मानसिक चिंताओं से भी दूरी बनाए रखें।

 

 

 

 

वृषभ
बैंकिंग क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए पदोन्नति और स्थानांतरण की संभावना है, इसलिए खुद को नए माहौल में ढालने के लिए तैयार रहें. नौकरीपेशा जातक के लिए सीखने और सिखाने का दिन है. खुद को अपडेट करते रहें और सीखा हुआ ज्ञान दूसरों को भी देने का प्रयास करें. धृति योग बनने से बिजनेसमैन के लिए दिन लाभदायक रहेगा.

ग्राहक बढ़ाने के लिए उनकी सुख-सुविधाओं पर ध्यान देना चाहिए. कोशिश करें कि कोई भी ग्राहक दुकान से खाली हाथ न लौटे. स्पोर्ट्स पर्सन को अपनी प्रतिभा को यथासंभव लोगों के सामने लाने का प्रयास करना चाहिए, कड़ी मेहनत से लक्ष्य हासिल करने में सफल रहेंगे.

जहां तक संभव हो पारिवारिक रिश्तों को कमजोर न होने दें. उन्हें समय देने और समन्वय से काम करने का प्रयास करें. यूरिन इन्फेक्शन परेशानी का कारण बन सकता है, जिससे पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है।

 

 

 

 

मिथुन
कार्यस्थल पर बुद्धि कौशल से किया गया कार्य पूरा होगा, सहकर्मी, वरिष्ठ और बॉस सभी आपके काम की प्रशंसा करते नजर आएंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति को कठिन काम में भी सफलता मिलेगी. क्योंकि आपको कर्म के साथ-साथ भाग्य का भी साथ मिलेगा. व्यापारी वर्ग को अधिक मुनाफा कमाने के लालच में नहीं आना चाहिए और उधार में सामान देने से बचना चाहिए, अन्यथा पैसा लंबे समय के लिए फंस सकता है, जिससे आपका आगे का काम रुक सकता है.

नए प्रोजेक्ट को लेकर बिजनेस पार्टनर से चर्चा करें, उसके बाद ही आगे बढ़ें. नई पीढ़ी के पास जो भी ज्ञान है, उसे लाभ कमाने के लिए मानसिक शक्ति दिखानी चाहिए. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई को लेकर ज्यादा चिंता न करें. आप याद किये हुए विषय भूल सकते हैं.

यदि आपको वित्तीय सहायता की आवश्यकता है तो आपके परिवार के सदस्य आपकी सहायता के लिए मौजूद रहेंगे, उनके साथ अपने संबंध मधुर बनाए रखने का प्रयास करें. सेहत के मामले में दिन आपके पक्ष में नहीं रहेगा।

 

 

 

 

कर्क
कार्यस्थल पर सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा, उनके साथ आप कई जिम्मेदारियां निभाने में सफल होंगे. यदि कोई बेरोजगार व्यक्ति नई नौकरी के लिए प्रयास कर रहा है तो ज्ञान बढ़ाने से मदद मिलेगी. फोकस करें क्योंकि ज्ञान के दम पर ही आप नई नौकरी पाने में सफल रहेंगे. बिजनेस करने वाले व्यक्ति पैसों का लेन-देन सोच-समझकर करें, नुकसान होने की आशंका है. हालाँकि पुराना रुका हुआ पैसा वापस मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे.

व्यापार में अतीत में बने रिश्ते वर्तमान में फायदेमंद साबित हो सकते हैं, रिश्तों को हमेशा तरोताजा रखें. विद्यार्थियों को परिस्थितियों के अनुसार दृढ़ रहना चाहिए, अन्यथा अधिक शर्मीला स्वभाव आपको पीछे धकेल सकता है. यदि परिवार के सदस्यों के साथ किसी खास मामले को लेकर मीटिंग है तो बात को सबके सामने रखते समय संतुलन बनाए रखना होगा.

नई पीढ़ी को अपना हुनर निखारना होगा. उन कार्यों को प्राथमिकता दें जो आपकी प्रतिभा को निखारें. दवाओं में अनियमितता आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है, दवा लेने और डॉक्टर के निर्देशों का पालन करने में लापरवाही न करें।

 

 

 

 

सिंह
कार्यस्थल पर काम में सबसे आगे रहने की मानसिकता प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेगी. नौकरीपेशा व्यक्ति ऑफिस में काम को अपडेट रखें, साथ ही उन लोगों से भी दूरी बनाए रखें जो इधर-उधर की बातें करते हैं. व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहने से व्यापारी वर्ग के लिए दिन ज्यादा अच्छा नहीं रहने वाला है. योजना में रुकावट आने पर व्यवसायी को कुछ कार्ययोजना में बदलाव करना पड़ सकता है.

नई पीढ़ी अपना ज्यादातर समय अपने पसंदीदा काम को करने में बिताती है, जिसमें उन्हें मजा आता है. अपना पसंदीदा काम करना उनके करियर के लिए फायदेमंद रहेगा. जीवनसाथी के साथ किसी बात पर मतभेद हो सकता है, जिसके कारण पारिवारिक जीवन में कुछ असंतोष महसूस हो सकता है.

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को अपना सामान्य ज्ञान मजबूत करना होगा. महिलाओं को अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखना होगा, क्योंकि ससुराल पक्ष से विवाद होने की आशंका है. यदि आप स्वास्थ्य के लिए शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं तो आपको इस पर अमल करना होगा और नियमित व्यायाम करते रहना होगा।

 

 

 

 

कन्या
कार्यस्थल पर सहकर्मियों से बहस हो सकती है, जिससे ऑफिस का माहौल खराब हो सकता है. नौकरीपेशा जातक को यदि करियर संबंधी कोई समस्या आ रही है तो वह सुलझती नजर आ रही है. धृति योग बनने से बिजनेसमैन के लिए समय अच्छा रहेगा, कोई बड़ा ऑर्डर मिलने से भारी मुनाफा होने की संभावना है.

कारोबार में उतार-चढ़ाव रहेगा लेकिन अच्छे नतीजे पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने से पीछे नहीं हटना चाहिए. सरकारी नौकरी चाहने वाले प्रतियोगी छात्रों के लिए प्रतियोगिता की तैयारी के लिए प्रोफेशनल तरीके से पढ़ाई करना जरूरी है. सभी के सहयोग और सहयोग से घर का माहौल शांतिपूर्ण रहेगा.

आपको अपने खाली समय और परिवार के साथ, विशेषकर अपने बच्चों के साथ मौज-मस्ती करनी चाहिए. नई पीढ़ी को अति सक्रिय रहना होगा, क्योंकि संभव है कि कई कार्यों की जिम्मेदारी आपके कंधों पर आ सकती है. बदलते मौसम को ध्यान में रखते हुए गठिया या हड्डी रोग की समस्या बढ़ने से आप दिन भर परेशान रह सकते हैं. जीवन साथी के विचारों का सम्मान करें और एक-दूसरे का सहयोग करते रहें, इससे न केवल आपकी मानसिक स्थिति मजबूत होगी बल्कि आपका रिश्ता भी मजबूत होगा।

 

 

 

 

तुला
कार्यस्थल पर काम के प्रति आपकी बुद्धिमत्ता और साहस का मेल आपको हर जगह सराहना दिलाएगा, न केवल आपको सराहना मिलेगी बल्कि आप सभी छोटों के लिए एक आदर्श भी बनेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति इस बात का ध्यान रखें. काम की गुणवत्ता कैसे सुधारी जाए, इस पर विचार करना चाहिए.

बिजनेसमैन को बिजनेस के काम से शहर से बाहर जाना पड़ सकता है, आपका पूरा दिन कामकाज की भागदौड़ में बीतेगा. यदि दिन लाभदायक रहेगा तो दिन के अंत में अनुमानित कमाई का आंकड़ा छूने में सफल रहेंगे. विद्यार्थियों को स्वयं को यथासंभव स्वतंत्र रखने का प्रयास करना चाहिए, अपने मन को अनावश्यक चिंताओं में न उलझने दें.

बच्चे की संगति पर ध्यान देना चाहिए, उसके दोस्त कौन हैं, उनकी गतिविधियों पर भी नज़र रखें. परिवार में कामकाज को लेकर वरिष्ठजनों का मार्गदर्शन और आशीर्वाद मिलेगा. नई पीढ़ी को सुख-सुविधाओं और विलासिता की ओर कम रुझान रखना चाहिए, बल्कि मेहनत का रास्ता अपनाना चाहिए. जो लोग पहले से ही स्वास्थ्य के कारण अस्पताल में भर्ती हैं, उन्हें अपना विशेष ध्यान रखना होगा।

 

 

 

 

 

वृश्चिक
कार्यस्थल पर बॉस के सामने तथ्यों को सोच-विचारकर ही रखें. घटिया तथ्य प्रस्तुत करने से सम्मान की हानि हो सकती है. नौकरीपेशा व्यक्ति को दूरदर्शिता की भावना से कार्य को अंजाम देना होगा, इसलिए अपनी सोच स्पष्ट रखें. कारोबारी को व्यापारिक रिश्ते बढ़ाने पर ध्यान देना होगा, व्यापार की प्रगति नेटवर्क बढ़ाने पर भी निर्भर करती है.

व्यवहार में सरलता लाएँ क्योंकि व्यवहार ही ग्राहकों को आपकी ओर आकर्षित करने में सहायक होगा. नई पीढ़ी का वार्तालाप एवं व्यवहार. बाहरी लोगों पर प्रभाव डालेंगे, लोग भी अपने अंदर ऐसे गुण विकसित करने का प्रयास कर सकते हैं, अपनी खुशी को बाहरी दुनिया में ढूंढने की बजाय अपने भीतर ही तलाश सकते हैं.

खेल-कूद करने वाले व्यक्ति को बेवजह घूमने-फिरने का मन करेगा, जो कि समय की बर्बादी ही है. आप अपने कार्यक्षेत्र पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे. पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण रहेगा, आप घर का पुनर्निर्माण या उसकी सेटिंग बदलने की योजना बना सकते हैं, संयुक्त परिवार में रहने वाले लोगों को सहयोग की भावना को आगे बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए. दांतों की समस्या बढ़ सकती है. है. समय-समय पर डेंटिस्ट से सलाह जरूर लें, ताकि समस्या बड़ी न हो जाए।

 

 

 

 

धनु
कार्यस्थल पर काम का बोझ बढ़ सकता है और काम के अलावा अन्य जिम्मेदारियां भी आपके कंधों पर आ सकती हैं, जिससे काम का बोझ बढ़ सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए दिन. संघर्ष पूरा होगा, क्योंकि सिर्फ कहने से काम नहीं होगा, मेहनत ही लक्ष्य तक पहुंचने का एकमात्र रास्ता है.

दिन की शुरुआत बिजनेस धीमी रहेगी, बिजनेस में ऐसी स्थिति आना सामान्य बात है, इसे लेकर ज्यादा चिंता न करें. कई बार ध्यान असंभव चीजों पर भी केंद्रित हो सकता है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस तरह के कामों में पैसा और समय बर्बाद न करें. रिश्तेदारों से मुलाकात जारी रहेगी, रिश्तेदारों से मिलकर पुरानी यादें भी ताजा होंगी.

नई पीढ़ी को खुद को लचीला रखना होगा यानी समय की मांग के अनुरूप ढलना होगा. आपको परिस्थितियों के अनुसार फिट होना होगा. जो लोग माइग्रेन की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें सचेत रहना चाहिए क्योंकि उनकी समस्या बढ़ सकती है।

 

 

 

 

मकर
कार्यस्थल पर अपने काम को समय पर पूरा करने और उसकी समीक्षा पर नजर रखें, अपनी ओर से शिकायत की कोई गुंजाइश न रखें. नौकरीपेशा व्यक्ति कार्यस्थल पर सभी के साथ तालमेल बनाकर रखें. तैयार रहें क्योंकि काम पूरा करने के लिए आपको सहकर्मियों की मदद लेनी पड़ेगी.

व्यवसायी को सरकार के नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए, यदि आप नियमों के विरुद्ध काम करते हैं तो आपका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है. अगर बिजनेसमैन की बात करें तो उन पर पुराना कर्ज है. पुनर्भुगतान आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. इसे चुकाने का समय आ गया है. माता-पिता को युवाओं की गलत गतिविधियों पर अंकुश लगाना होगा, अन्यथा वे हाथ से निकल सकते हैं.

परिवार में किसी खास व्यक्ति से बहस होने की संभावना है, इसलिए अपने गुस्से पर काबू रखने की कोशिश करें. ग्रह और भाग्य नई पीढ़ी के पक्ष में हैं, आपके विचारों और शब्दों को परिवार का समर्थन मिलेगा. अनावश्यक तनाव न लें. और इसे किसी को मत देना. बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा लेने से बचें, एलर्जी होने की आशंका है।

 

 

 

 

कुंभ
कार्यस्थल पर महत्वपूर्ण ऑफिस मेल डेटा की सुरक्षा को लेकर सावधान रहें, लापरवाही से डेटा हानि की आशंका है. नौकरीपेशा व्यक्ति को अपनी मैनेजमेंट क्षमता यानि अपनी प्रबंधन क्षमता को बढ़ाना होगा. उसका भला कैसे करना है यह ध्यान रखना होगा. बिजनेसमैन को पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतनी चाहिए.

साथ ही अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो दोपहर 12.15 से 2.00 बजे के बीच करें. बिजनेसमैन किसी नए आइडिया पर काम करें, इससे आपको आर्थिक फायदा होगा, साथ ही समय-समय पर विशेषज्ञों से सलाह भी लेते रहें. विद्यार्थी अपनी बुद्धि का प्रयोग करने में सफल रहेंगे, अपनी तीव्र बुद्धि का प्रयोग करके कठिन कार्य भी आसानी से कर लेंगे.

घर के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी जरूरतों का भी ख्याल रखें. उनका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है. कामकाजी महिलाओं को अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सतर्क रहना चाहिए. हीमोग्लोबिन की कमी के कारण कमजोरी महसूस हो सकती है।

 

 

 

 

 

मीन
यदि आप कार्यस्थल पर किसी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं तो आपको अपनी टीम पर भरोसा करना होगा. इसके साथ ही उन्हें बूस्ट भी करते रहें. टीम को बढ़ावा देकर ही सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हासिल किया जा सकता है. धृति योग बनने से यदि व्यापारी ने बाजार में किसी को कर्ज दिया है तो वह वापस मिल सकता है. पैसा वापस आने से आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

नई पीढ़ी अपने पुराने दोस्तों की मदद करेगी. संपर्क में रहने का प्रयास करें. फोन करते रहें और उनका हालचाल पूछते रहें. अगर आप परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाएं तो छोटे बच्चों को मिठाई बांटें, साथ ही किसी गरीब व्यक्ति के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था करने का भी प्रयास करें।

पूरे दिन जीवनसाथी की बेरुखी. यह आपको उदास रख सकता है, इसलिए छोटी-छोटी बातों को महत्व देने की बजाय उन्हें नज़रअंदाज़ करना सीखें. कार्यभार की अधिकता से आपका व्यवहार चिड़चिड़ा हो सकता है. आपको ध्यान रखना होगा कि ऑफिस और बिजनेस की उलझनें घर पर हावी न होने दें. इसके साथ ही आपको अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *