बिहार: नीतीश कैबिनेट का विस्तार; शाहनवाज हुसैन ने ली मंत्री पद की शपथ

पिछले साल बिहार विधान परिषद के लिए निर्वाचित भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने मंगलवार को नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल के सदस्य के तौर पर शपथ ली।

नीतीश मंत्रिमंडल के बहु-प्रतीक्षित विस्तार के दौरान राजभवन में आज हुए शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें सबसे पहले शपथ दिलाई।

शपथ लेने वालों में जद(यू) नेता संजय कुमार झा, श्रवण कुमार, लेसी सिंह और मदन सहनी तथा भाजपा के प्रमोद कुमार शामिल हैं। ये सभी पिछली सरकार में भी मंत्री थे।

बता दें, एक बार फिर से शाहनवाज हुसैन की चुनावी राजनीति में वापसी हो गई है। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद यह पहला मौका है जब वह सक्रिय राजनीति में वापस लौटे हैं। वर्ष 2014 में वह भागलपुर से लोकसभा का चुनाव हार गए थे जबकि 2019 में उन्हें पार्टी ने टिकट नहीं दिया था। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में वह नागरिक उड्डयन मंत्री भी रह चुके हैं।

बता दें, बिहार विधानसभा चुनाव के परिणामों में NDA को जीत को मिली थी। एनडीए में शामिल भाजपा को बिहार में 74 सीट, जदयू को 43 सीट और मुकेश सहनी की वीआईपी, जीतनराम मांझी की HAM को चार-चार सीटों पर जीत मिली थी। 

गौरतलब है कि बिहार में बहुमत के लिए 122 सीटों की जरूरत थी, वहीं एनडीए ने बहुमत से तीन सीट ज्यादा यानी 125 सीटों पर जीत दर्ज की थी

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *