इस साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगेगा, जानिए क्या है कारण…..

दिल्ली : सूर्य ग्रहण को लेकर कई सारी धार्मिक मान्यताएं हैं. हमेशा से ही ये विषय लोगों की उत्सुकता का कारण रहा है. एस्ट्रोनॉमर्स सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल यानी वैशाख अमावस्या के दिन लगने वाला है. आपको बता दें कि ज्यादातर सूर्य ग्रहण अमावस्या तिथि को ही लगता है. सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आने के कारण हमें सूर्य दिखाई नहीं देता और इसे हम सूर्य ग्रहण कहते हैं।

30 अप्रैल शनिवार को रात 12:15 मिनट पर सूर्य ग्रहण शुरू होकर 1 मई रविवार को सुबह 04:07 बजे तक चलेगा. बता दें कि ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं बल्कि अटलांटिक, अंटार्कटिका, दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से और प्रशांत महासागर में देखने को मिलेगा।

ऐसा माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के दिन खाने की चीजों पर तुलसी डालने से ये दूषित नहीं होती हैं. इसके अलावा आपको भगवान सूर्य की उपासना के लिए मंत्र-जाप या पाठ आदि करना चाहिए. मंत्रों का जाप करने से नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती हैं. इसके साथ ही धन लाभ, शांति और सिद्धि के लिए भी मंत्रों का जाप करें।

सूर्य ग्रहण के समय पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है इसलिए सूर्य ग्रहण के समय खाना ना खाएं. ग्रहण के समय खुद को और खासकर गर्भवती महिलाओं को ग्रहण की छाया से बचाना चाहिए. इसके अलावा पूजा-पाठ करने से बचें और केवल अपने मन में ही भगवान को याद करें।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *