अब राशन कार्ड धारकों के लिए काम की खबर, केंद्र सरकार ने राशन के न‍ियमों में किया बड़ा बदलाव, जून महीने से होगा लागू…..

दिल्ली : अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप हर महीने इसके जर‍िये सरकार से फ्री राशन लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल, सरकार की तरफ से राशन के न‍ियमों में बड़ा बदलाव क‍िया गया है. इस बदलाव को जून महीने से लागू क‍िया जाएगा. ऐसे में सभी राशन कार्ड धारकों को इन न‍ियमों के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

केंद्र सरकार की तरफ से राज्‍यों में राशन कार्ड धारकों को फ्री गेहूं और चावल का व‍ितरण क‍िया जाता है. यह व‍ितरण पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत क‍िया जाता है. अब इस योजना गेहूं की जगह चावल द‍िया जाएगा. ऐसे होने पर जून से आपको गेहूं कम और चावल ज्‍यादा म‍िलेगा.

तीन राज्‍यों में नहीं म‍िलेगा गेहूं
मोदी सरकार ने गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई से स‍ितंबर तक आवंट‍ित होने वाले गेहूं के कोटे को घटाया है. इस बदलाव के बाद यूपी, ब‍िहार और केरल में मुफ्त व‍ितरण के ल‍िए गेहूं नहीं म‍िलेगा. वहीं द‍िल्‍ली, गुजरात, झारखंड, एमपी, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और पश्‍च‍िम बंगाल के गेहूं के कोटे में कमी की गई है. इन राज्‍यों में कार्ड धारकों को गेहूं कम और चावल ज्‍यादा म‍िलेगा. बाकी राज्‍यों में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया.

गेहूं की कम खरीद बना कारण
यूपी-ब‍िहार में गेहूं के आवंटन को फ‍िलहाल खत्‍म करने का कारण गेहूं की कम खरीद बताया जा रहा है. खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया क‍ि इस दौरान करीब 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा. यह बदलाव केवल पीएमजीकेएवाई के लिए है. इस असर यह होगा क‍ि कुछ राज्‍यों में गेहूं कम करके पहले से ज्‍यादा चावल द‍िया जाएगा.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *