नए साल में 1 जनवरी से आज बदल गए ये नियम, तुरंत कर लें नोट, वरना आएगी दिक्कत…..

देहरादून: आज साल का पहला दिन है, आज ना केवल कैलेंडर (New Year Calender) बदला है बल्कि कुछ और भी बदलाव हो गए हैं. जिसका असर आम जनता की जिंदगी पर पड़ना तय है. नए साल में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इसी साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं. इसके अलावा सिम कार्ड, GST पर भी बदलाव होने जा रहे हैं. कुल मिलाकर आज से 5 चीजें बदल रही हैं. इसमें गैस सिलेंडर के दाम से लेकर गाड़ियों की कीमतें तक शामिल हैं. ऐसे में नया साल जहां लोगों की जिंदगियों में खुशियां ला रहा है. वहीं साल की शुरुआत में ही कुछ चीजों में बड़े बदलाव होने जा रहे है।

देनी पड़ेगी आधार अपडेट की फीस
अगर आपके आधार कार्ड में आपका नाम या पता गलत लिखा है और आप उसे ठीक कराना चाहते हैं तो अब से आपको इसके लिए फीस देनी होगी. अगर आधार कार्ड में कुछ भी बदलाव करवाना है तो आपको 50 रुपये देने पड़ेंगे.

बैंक लॉकर एग्रीमेंट के नियम में बदलाव
अब इस नए साल के साथ बैंक लॉकर एग्रीमेंट का नियम भी बदल गया है. अब से बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर नए सिरे से साइन करने होंगे. बैंक लॉकर एग्रीमेंट नए सिर से साइन नहीं करने पर लॉकर फ्रीज किया जा सकता है।

सिम के लिए KYC जरूरी
आज से सिम खरीदते वक्त ही KYC जमा करानी होगी. इससे पहले तुरंत केवाईसी की जरूरत नहीं थी. आप बाद में भी केवाईसी करा सकते थे. लेकिन नए साल में ये नियम बदल गया है. आपको बायोमेट्रिक के जरिए डिटेल्स की पुष्टि करानी होगी.

डीमैट अकाउंट के लिए नॉमिनी जरूरी
नए साल में डीमैट अकाउंट से जुड़ा नियम भी बदल गया है. अब डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ना जरूरी किया गया है. 31 दिसंबर तक डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ने का मौका दिया गया था.

LPG सिलेंडर का नया रेट जारी
नए साल के पहले दिन आज LPG सिलेंडर का नया रेट जारी किया गया है. आज कमर्शियल LPG सिलेंडर डेढ़ रुपये सस्ता हो गया है. वहीं, घरेलू एलपीजी सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *