आईटी कंपनियों में आखिर क्यों 3 महीने में 80,000 लोगों ने छोड़ी Infosys में नौकरी, जानें- क्या है वजह…..

दिल्ली : आईटी कंपनियों के बीच अक्सर टैंलेंटेड एम्प्लॉइज को अपने पास बुलाने के लिए एक तरह वॉर चलता रहता है. तिमाही दर तिमाही में जबरदस्त इजाफा हुआ है. जनवरी-मार्च 2022 तिमाही के दौरान कंपनी से इतने कर्मचारी नौकरी छोड़कर चले गए।

आईटी सेक्टर की प्रमुख कंपनी Infosys से नौकरी छोड़कर जाने वाले एंप्लाइज की संख्या लगातार बढ़ रही है. अगर तिमाही दर तिमाही के आंकड़े देखेंगे तो पता चलेगा कि इसमें जबरदस्त इजाफा हुआ है. आम तौर पर आईटी कंपनियों के बीच अक्सर टैंलेंटेड एम्प्लॉइज को अपने पास बुलाने के लिए एक तरह वॉर चलता रहता है।

27.7% लोगों ने छोड़ी नौकरी
इंफोसिस ने बुधवार को जनवरी-मार्च 2022 तिमाही के परिणाम जारी किए. इसमें एक चौंकाने वाली बात सामने आई. इस तिमाही के दौरान कंपनी से 27.7% कर्मचारी नौकरी छोड़कर चले गए. ये बीते 12 महीने में सबसे नौकरी छोड़कर जाने वालों का सबसे अधिक प्रतिशत है. ये लगातार तीसरी ऐसी तिमाही है जब नौकरी छोड़ने वालों की संख्या 20% से ज्यादा रही है. इस मामले में कंपनी ने अपनी प्रतिद्वंदी TCS को भी पीछे छोड़ दिया है. सोमवार को टीसीएस ने जानकारी दी थी कि उसके यहां से नौकरी छोड़ने वालों की संख्या 17.4% रही है।

आईटी सेक्टर में भी लोगों के कंपनियां बदलने की एक बड़ी वजह दूसरी कंपनी से अच्छा पैकेज मिलना होती है. इसके अलावा मार्केट में टैलेंटेड एम्प्लॉइज की कमी की वजह से भी कंपनियां एक-दूसरी कंपनी के लोगों को ज्यादा पैकेज पर हायर करती हैं।

लगातार बढ़ रहा नौकरी छोड़ने वालों का ग्राफ
देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस से अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 25.5% लोग नौकरी छोड़कर गए थे. जबकि जुलाई-सितंबर में ये संख्या 20.1% और अप्रैल-जून तिमाही में 13.9% थी. वहीं पिछले साल जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी के 15.2% कर्मचारी नौकरी छोड़कर चले गए थे।

50,000 से ज्यादा नई नौकरी
हालांकि इंफोसिस से सिर्फ नौकरी छोड़कर ही लोग जा रहे हों, ऐसा नहीं है. कंपनी ने वित्त वर्ष 2021-22 में कुल 52,822 लोगों को नौकरी दी. मार्च के अंत तक कंपनी के कर्मचारियों की कुल संख्या 2,97,859 रही. कंपनी ने सबसे ज्यादा 22,000 एम्प्लॉई जनवरी-मार्च तिमाही में जोड़े हैं।

आईटी सेक्टर की प्रमुख कंपनी Infosys ने अपने जनवरी-मार्च तिमाही के परिणाम जारी किए. इस अवधि में कंपनी का शुद्ध लाभ 12% बढ़कर 5,686 करोड़ रुपये रहा है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *