आप अगर इस हफ्ते बैंक से जुड़े काम निपटाने का सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है….

दिल्ली : अगर आप इस हफ्ते बैंक (Bank ) से जुड़े काम निपटाने का सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल इस हफ्ते पूरे 4 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में अगर आप इन 4 दिनों में बैंक से जुड़े काम निपटाने का सोच रहे हैं तो बैंक जाने से पहले छुट्टियों ( Bank holiday) की लिस्ट जरूर चेक कर लें।

दरअसल हर माह में आरबीआई (RBI)की तरफ से बैंक में छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है। इस लिस्ट में सभी राज्यों के हिसाब से छुट्टी दी जाती है। वहीं आरबीआई (RBI) ने दिसंबर माह की लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें बैंकों को 16 दिन बंद रखा गया है। अगर आप ये जान लें तो आपको बैंक के बार-बार चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। तो आइए जानते है बैंक में किस दिन कामकाज बंद रहेंगे।

4 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक
बता दें कि बैंक 16 से लेकर 19 दिसंबर तक बंद रहेंगे जिसमें दो दिन कई राज्यों में बैंक की हड़ताल है। 16 दिसंबर और 17 दिसंबर को कई राज्यों में बैंक की हड़ताल है जिसके चलते बैंक इन दो दिन बंद रहेंगे। वहीं 18 दिसंबर – यू सो सो थाम की डेथ एनिवर्सरी पर शिलॉन्ग में बैंक बंद रहेंगे। 19 दिसंबर – रविवार (साप्ताहिक अवकाश) सभी राज्यों के बैंक बंद रहेंगे।

आने वाले अवकाश की लिस्ट
24 दिसंबर को क्रिसमस फेस्टिवल के मौके पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे, 25 दिसंबर को क्रिसमस पर बेंगलुरु और भुवनेश्वर राज्यों को छोड़कर सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। 26 दिसंबर – रविवार (साप्ताहिक अवकाश) सभी राज्यों के बैंकों में अवकाश रहेगा। 27 दिसंबर को क्रिसमस सेलिब्रेशन पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे। 30 दिसंबर को यू कियांग नॉन्गबाह पर शिलॉन्ग के बैंकों में अवकाश रहेगा। 31 दिसंबर को न्यू ईयर्स इवनिंग के मौके पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे।

इस तरह चेक कर सकते हैं अवकाश की लिस्ट
ग्राहक अब चाहें तो अवकाश की लिस्ट खुद भी चेक कर सकते हैं इसके लिए उन्हें रबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://rbi.org.in/ पर जाना होगा। यहां ‘Bank Holidays’ का ऑप्शन दिखेगा जिसपर जाकर आप अवकाश की लिस्ट चेक कर सकते हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *