प्रधानमंत्री मोदी ने कहा: अब हमारे राम आ गए हैं, रामलला टेंट में नहीं भव्य मंदिर में रहेंगे- देखिए अयोध्या मंदिर की तस्वीरें……

अयोध्या: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि अब भारत विकास की नई यात्रा पर आगे बढ़ेगा.राम भक्तों का करीब 500 साल का लंबा इंतजार आज खत्म हो गया है. प्रभु श्रीराम अब अयोध्या में विराजमान हो गए हैं. पीएम मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूजा अर्चना में शामिल हुए. इस मौके पर पीएम के साथ आरएससए प्रमुख मोहन भागवत और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की पहली तस्वीर भी सामने आई है।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने राम भक्तों को भी संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारे राम आ गए हैं. अब रामलला टेंट में नहीं रहेंगे, बल्कि अब वो एक भव्य मंदिर में रहेंगे. इस मौके पर सीएम योगी ने भी आम जनता को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मंदिर वहीं बना है, जहां इसे बनाने का हमने संकल्प लिया था।

इस पावन मौके का साक्षी बनने के लिए सात हजार से ज्यादा वीवीआईपी भी अयोध्या पहुंचे थे. बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, माधुरी दीक्षित समेत कई सितारे अयोध्या आए. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश के कई राज्यों में आज छुट्टी घोषित कर दी गई थी. वहीं, केंद्र सरकार ने भी आज आधे दिन का अवकाश घोषित किया हुआ है. हालांकि, इस मौके पर कई अस्पताल और आपात सेवाएं सुचारू रूप से ही चल रही हैं।

ये भारत के विकास का अृमत काल है – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत युवा शक्ति से भरा हुआ है. ऐसी सकारात्मक परिस्थितियां ना जानें कितने साल बाद बनेगी. हमे अब चूकना नहीं है हमे अब बैठना नहीं है. आप उस भारत से हैं जो आज चांद पर तिरंगा लहरा रहा है. जो आज सूरज पर भी मिशन भेज रहे हैं।

आने वाला समय अब सफलता और सिद्धि का है – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि ये भव्य राम मंदिर भारत के उदय का साक्षी बनेगा. ये मंदिर सिखाता है अगर लक्ष्य सत्यप्रमाणित हो तब उस लक्ष्य को प्राप्त करना असंभव नहीं है. अब भारत आगे बढ़ने वाला है. हम सबने इस कालखंड का इंतजार किया है. हम अब रूकेंगे. हम विकास की ऊंचाई तक जाकर ही रहेंगे।

आज देश में निराशा के लिए कोई स्थान नहीं है – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि आज अगर कोई ये सोचता है कि वह बहुत छोटा है तो उसे गिलहरी के योगदान को याद करना चाहिए. गिलहरी का स्मरण ही हमारी इस हिचक को दूर करेगा. हमे याद दिलाएगा कि छोटे प्रयास की भी अपनी एक ताकत होती है।

मां शबरी तो कब से कह रही थी कि राम आएंगे – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि मां शबरी तो लंबे समय से कह रही थी कि राम आएंगे. यही तो है देव से देश औऱ राम से राष्ट्र की चेतना का विस्तार।

यही समय है सही सयम है – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि हमे आज से इस पवित्र समय से अगले एक हजार साल के भारत की नींव रखनी है. मंदिर निर्माण से आगे बढ़कर हमें इसी पल से समर्थ, सक्षण, दीव्य भारत के निर्माण की सौगंध लेते हैं. राम के विचार मानस के साथ ही जन मानस में भी यही राष्ट्र निर्माण की सीढ़ी है।

हजारों वर्षों के लिए रामराज्य की स्थापना हुई है – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि आज सिर्फ रामलला की प्राण प्रतिष्ठा नहीं हुई है. आज से रामराज्य की स्थापना हुई है।

सर्वोच्च आदर्शों और मूल्यों की भी प्राण प्रतिष्ठा है – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि ये सिर्फ रामलला की प्राण प्रतिष्ठा नहीं है. ये सर्वोच्च आदर्शों और मूल्यों की भी प्राण प्रतिष्ठा है. ये राम के रूप में राष्ट्रीय चेतना का प्रतीक है. राम भारत की आस्था, राम भारत का विचार, राम भारत का विधान, राम भारत की चिंता, राम भारत का प्रताप है, राम प्रभाव, राम नीयत भी, राम निरंतरता भी है. राम व्यापक है. राम विश्व है. इसलिए जब राम की प्रतिष्ठा होती है तो उसका प्रभाव हजारों वर्षों के लिए होता है।

राम आग नहीं राम ऊर्जा हैं – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि राम विवाद नहीं राम समाधान है, राम आग नहीं राम तो ऊर्जा हैं. राम वर्तमान नहीं राम तो अनंत काल हैं।

लोग कहते थे कि राम मंदिर बना तो आग लग जाएगी – पीएम मोदी।


पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे भी लोग थे जो कहते थे राम मंदिर बना तो आग लग जाएगी. राम मंदिर का निर्माण आपसी धौर्य सद्भाव का भी उदाहरण है।

ये क्षण विजय नहीं विनय का भी है – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि ये क्षण हमारे लिए विजय के साथ-साथ विनय का भी. हमें इसके बारे में अच्छे से पता है।

प्रभु राम तो भारत की आत्मा से कण-कण से जुड़े हुए हैं – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि भगवान राम भारत की आत्मा के कण-कण से जुड़े हुए हैं. आज उनके बिना और कुछ भी नहीं है।

एक बार फिर काल चक्र फिर बदलेगा – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि त्रेता युग में जिस तरह से प्रभु राम के अयोध्या आने पर काल चक्र बदला था वैसे ही अब प्रभु राम के मंदिर में विराजमान होने पर आज से काल चक्र एक बार फिर बदलेगा।

भारत की न्यायपालिका का आभार – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा मैं आभार व्यक्त करूंगा भारत की न्यायपालिका को जिसने ये फैसला दिया. ये मंदिर भी न्यायबद्ध तरीके से ही बना है. आज गांव गांव में कीर्तन और उत्सव हो रहे हैं. आज पूरा देश आज दीपावली मना रहा है।

इस युग में अयोध्या वासियों और देशवासियों ने कई सदियों का वियोग सहा है – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा हमारी कई कई पीढ़ियों ने वियोग सहा है. संविधान की पहली प्रति में भगवान राम विराजमान हैं.

मैं प्रभु श्री राम से क्षमा याचना भी करता हूं – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा मैं प्रभु राम से क्षमा याचना भी करता हूं. हमारे त्याग में कुछ तो कमी रही होगी कि हम सदियों तक ये कार्य कर नहीं पाए. आज ये कमी पूरी हुई।

जहां राम का काम होता है वहां हनुमान भी होते हैं – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा जहां राम का काम होता है वहां हनुमान भी होते हैं. इसलिए मैं भगवान हनुमान, मां जानकी , लक्ष्मण को भी प्रणाम कर रहा हूं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *