जानिए वैद दीपक कुमार जी से रोजाना सिर्फ एक केला खाकर ऐसे कम करें एक हफ्ते में 4.5 किलो वजन…….

*——————————-*
वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या है। वजन कम करने के लिए आपने कई तरीके आजमाकर देख लिए होंगे। बावजूद जिम या तमाम तरह की डायट से अगर आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो आप ‘दी मॉर्निंग बनाना डायट’ ट्राई कर सकते हैं।

इस डायट को हिटोशी वातानाबे की एक बुक में पेश किया गया है। इस डायट के अनुसार आपको कुछ नहीं करना, बस सुबह को एक केला खाना है। इससे एक हफ्ते में आपका दस पौंड यानि लगभग 4.5 किलो वजन कम हो सकता है। एक केला खाने के बाद एक गिलास पानी जरूर पिएं।

वास्तव में केले में रेसिस्टेंट स्टार्च होता है जोकि एक अलग प्रकार का स्टार्च होता है जो वजन घटाने में सहायक होता है। पेट में बैक्टीरिया इस प्रतिरोधी स्टार्च को शॉर्ट-चेन फैट्स में बदलता है जो कोशिकाओं को खिलाती है और जठरांत्र मार्ग (gastrointestinal tract) की भलाई में योगदान करती हैं।

*वजन कम करने के लिए ऐसे लें यह डायट*
सबसे पहले आपको सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीना है। एक घंटे बाद एक केला खा लें और इसके तुरंत बाद कुछ ना खाएं। आधे घंटे बाद भूख लगने पर एक केला और खाएं लेकिन जापानी टेक्निक के रूल्स के अनुसार, आप चाहे जितने हल्दी हों लेकिन बॉडी पर फूड्स का अधिक बोझ नहीं डालना चाहिए।
आपको आखिरी खाना आठ बजे तक खा लेना चाहिए और इस डायट के दौरान अल्कोहल या मिल्क नहीं लेना चाहिए।

*इस डायट के अन्य फायदे*
-सेल्युलाईट से छुटकारा दिलाता है।
-अल्कोहल का सेवन बंद हो जाता है।
-केले फाइबर और पोटेशियम से भरा एक स्वस्थ फल है।
-अद्भुत स्वास्थ्य लाभ देता है।
-आपको भूखा नहीं रहने देता।
-यह आसानी से मिलने वाला सस्ता फल है।
-चयापचय बढ़ा देता है।
-लालसा को कम कर देता है।

*तन्दुरुस्ती के लिए खाइए केला*
एक केले में 105 ग्राम कैलोरीज और तीन ग्राम रेशे होतेहैं। इसमें विटामिन ए, बी, बी6 एवं काॅपर, मैग्नीशियम, आयरन, फाॅस्फोरस का और पोटेशियम का वेहतर स्रोत है।

एक केले में 422 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। यह पेट के भीतर की सफाई करके मानसिक तनाव, कब्जियत और हाई ब्लड प्रेशर के साथ सभी तरह के हृदय रोगों में फायदेमंद होता है। हाई ब्लडप्रेशर वाले व्यक्ति केला सेवन के तुरन्त एक इलायची अवश्य खाएं।

इसमें मौजूद आयरन खून की कमी पूरी करता है। फाॅस्फोरस और अमीनो एसिड ट्रिप्टोफान दिमाग को ताजगी देता है। आयुर्वेद के विशेषज्ञों के अनशार के केला वजन बढ़ाने के अलावा अल्सर, डायरिया टीबी, किडनी, और मूत्राशय सम्बन्धी रोगों को दूर करता है।

जो व्यक्ति वजन बढ़ने के डर से केले का सेवन नहीं करते हैं। वे इसमें मौजूद सभी पोषक तत्वों से बंचित रह जाते है। इसलिए वजन बढ़ने की चिंता नहीं करें और भरपूर केला खाएं। लेकिन केला खाने के तुरंत एक इलायची अवश्य खाएं। इससे वजन नहीं बढ़ेगा।

केला हमेशा सुबह के समय ही खाएं। रोजाना एक केला- हृदय रोग, एनिमिया, नक्सीर व गर्भवती महिलाओं को भरपूर ऊर्जा देता है। दिमागी और शारीरिक विकास के लिए बच्चों को हर रोज एक केला खिलाना चाहिए। खेलने-कूदने के दौरान उनको ज्यादा थकान नहीं होगी।

इसके अलावा और भी कई फल हैं, जो हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। यह सभी फल सेहत के लिए ही बनाए गए हैं। लेकिन फ्रिज में रखे हुये फलों का उपयोग बिल्कुल भी नहीं करें। फ्रिज में रखे फल कब्जियत पैदा करते हैंऔर कई तरह की बीमारियों को निमंत्रण देते है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *