*जानें, दमा के मरीज क्या खाएं और क्या ना खाएं*

मोटापा अक्सर दमा से जुड़ा होता है इसलिए अपने खानपान का ध्यान रखना ज़रूरी है ताकि आपका दमा और ना बढ़ जाए। साथ ही दमा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से दूरी बनाए

एक स्वस्थ और सम्पूर्ण आहार दमा के खिलाफ आपकी लड़ाई का ज़रूरी हिस्सा हो सकता है। मोटापा अक्सर दमा से जुड़ा होता है इसलिए अपने खानपान का ध्यान रखना ज़रूरी है ताकि आपका दमा और ना बढ़ जाए। साथ ही दमा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से दूरी बनाए रखना भी बेहद ज़रूरी है।

अध्ययन बताते हैं कि जो लोग फ़ल और ताज़ी सब्जियां कम खाते हैं और डब्बा बंद खाना ज्यादा पसंद करते हैं उनको दमा होने की संभावना अधिक होती है। हालाँकि इस बात की पुष्टि होनी अभी बाकी है।फिर भी ये स्पष्ट है कि जो लोग ज्यादा विटामिन C और E का सेवन करते हैं, बीटा-केरोटिन, मैग्नीशियम, फ्लावोनोइड, सेलेनियम, ओमेगा-3-फैटी एसिड अपने आहार में लेते हैं उनको दमा होने की संभावना कम होती है।

इनमें से अधिकतर पोषक आहारों में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि सिर्फ एक आहार नहीं बल्कि आहार और पोषक तत्वों के समूह दमा से बचाव में मदद करते हैं।लेकिन अच्छे, स्वस्थ और पौष्टिक आहार का कोई विकल्प नहीं है जो आपको भीतर से मजबूती दे और आप जीवाणु, विषाणु और एलर्जी, हर प्रकार की बीमारियों से लड़ सकें। यहाँ पर हम कुछ पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं जो दमा के खिलाफ आपको भीतर से ताकत देंगे।

*1. सब्जियां और फ़ल*
स्वस्थ रहने और अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ज़रूरी है कि आप खूब सारे ताज़े फ़ल और सब्जियां खाएं।

*2. ओमेगा-3-फैटी एसिड*
अपने भोजन में मछली और अलसी की बीज को जगह दें। इनमे भरपूर मात्रा मे ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है।ये स्वास्थ्य के लिए खा सकते है।

3. फास्ट फूड बिलकुल नहीं खाए।

4. डिब्बा बंद खाने कि चीजों मे परिरक्षक के रूप मे सल्फाइट आइक्साइड निकलती है जो दमा मे खतरनाक होती है।

5 . जिन खाने के पदार्थ से एलर्जी हो वो ना खाए इससे दमा मे खतरनाक दौरा पड़ सकता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *