अब इस छोटी-सी गलती से रिजेक्ट हो सकती है पासपोर्ट एप्लीकेशन, भूलकर भी न करें ये काम…..

देहरादून: अगर आप पासपोर्ट (Passport) बनवाना चाहते हैं तो भूलकर भी कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए। केंद्र सरकार ने पासपोर्ट सर्विस को लेकर नया अलर्ट जारी किया है। अगर आप इसे इग्नोर करते हैं तो बड़ी परेशानी में पड़ सकते सोमवार को केंद्र सरकार की तरफ से चेतावनी जारी करते हुए कुछ फेक वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप्लीकेशंस की जानकारी दी गई। सरकार की तरफ से कहा गया कि इन वेबसाइट्स और ऐप के झांसे में न आएं। क्योंकि कई फर्जी वेबसाइट्स और ऐप्स पासपोर्ट बनवाने वालों का डेटा जुटाने के साथ उनसे मोटी फीस वसूल रहे हैं।

सरकार की तरफ से जारी अलर्ट में कहा गया है कि मंत्रालय को जानकारी मिली है कि कई फर्जी वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों का डेटा जमा कर रहे हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने के साथ ही कई अन्य सेवाओं के लिए ज्यादा फीस भी वसूल रहे हैं। इनमें से कुछ फर्जी वेबसाइट org डोमेन से रजिस्टर्ड हैं। वहीं, कुछ वेबसाइट्स in और डॉट कॉम के नाम से भी रजिस्टर्ड हैं।

पासपोर्ट फेक वेबसाइट्स-
www.indiapassport.org

www.applypassport.org

www.passport-india.in

www.passport-seva.in

www.passportindiaportal.in

www.online-passportindia.com

फेक वेबसाइट्स की लंबी लिस्ट

सरकार के अलर्ट में कहा गया है कि इन वेबसाइट्स के अलावा भी कई फेक वेबसाइट्स और ऐप्स मौजूद हैं। भारतीय पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं के लिए आवेदन कर रहे हैं तो सलाह दी जाती है कि धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों पर जाने से बचें और पैसों न दें, इससे आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है।

सरकार की तरफ से बताया गया है कि पासपोर्ट के लिए भारत सरकार की सिर्फ एक ही ऑफिशियल वेबसाइट है। विदेश मंत्रालय की पासपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाकर आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके साथ ही सरकार की आधिकारिक ऐप Mpassport seva भी है, जिसे एंड्रॉइड और आईओएस एप्लिकेशन स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *