अब CBSE Term 2 EXAM ,अब आया ये बड़ा Update….

नई दिल्ली। सीबीएसई के परीक्षाओं के लिए CBSE Term-2 Exam बड़ी खबर आई है। अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षाएं दे रहे हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। दरअसल बोर्ड ने अप्रैल के आखिरी सप्ताह में हाेने वाली 10वीं व 12वीं बोर्ड (टर्म-2) परीक्षाओं को लेकर अहम निर्णय लिया है। जिसके अनुसार अब छात्र सेल्फ सेंटर यानी अपने ही स्कूल में एग्जाम नहीं दे सकेंगे। इसके लिए उन्हें दूसरी स्कूल (तय सेंटर) पर जाना पड़ेगा।

पहले अपनी ही स्कूल में हुई थी परीक्षा —
आपको बता दें इसके पहले हुई टर्म-1 की परीक्षा विद्यार्थियों ने अपने ही स्कूल में दी थी। टर्म—2 की 26 अप्रैल से शुरू होने वाली ये परीक्षाएं ऑफलाइन होगीं। सीबीएसई की सिटी काे-ऑर्डिनेटर डॉ. श्यामली चटर्जी ने मीडिया को दी जानकारी के अनुसार इस बार छात्रों को दूसरी सेंटर पर एग्जाम देने जाना पड़ेगा।

ये चलेगी व्यवस्था —
प्रश्न सब्जेक्टिव टाइप होंगे।
प्रश्न-पत्र सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी सैंपल पेपर के पैटर्न के आधार पर तैयार किए जाएंगे।
कोई 35 तो कोई 40 नंबर का प्रश्न होगा।

टर्म 2 के पेपर वैसे तो 50 अंकों के होना हैं, अलग—अलग विषयवार प्रैक्टिकल मार्क्स 10 और 15 नंबर के होंगे।
आपको बता दें कॉमर्स का पेपर 40, साइंस का 35 मार्क्स, का होगा। जबकि कॉमर्स का प्रैक्टिकल 10 व साइंस का 15 अंकों का हाेगा। सीबीएसई द्वारा पहले ही सिलेबस को कम किया जा चुका है।

च्चों को स्कूल यूनिफार्म में सेंटर पहुंचना होगा। इस बार बोर्ड टर्म-2 की परीक्षाओं का संचालन कोविड के पहले यानि 2019 जैसा रहने वाला है। हर सेंटर पर फुल चेकिंग के साथ नकल करने वालों पर नजर रखने के लिए उड़प दस्ते की तैनाती की गई है। परीक्षार्थियों को समय से एक घंटा पहले पहुंचना हाेगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *