सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में आंसरशीट में होगा ये बड़ा बदलाव 4 की जगह होने इतने ऑप्शन…..

दिल्ली : 17 नवंबर 2021 से शुरू होने वाले सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेेंडरी एजुकेशन सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में एमसीक्यू आंसरशीट पर जबाव देने के लिए चार के बजाए छह ऑप्शन दिए जाएंगे। आंसरशीट और बोर्ड परीक्षा कराने संबंधी सीबीएसई गाइडलाइन जारी कर चुका है।

गाइडलाइन में परीक्षा कराने के बारे में दिशा-निर्देश जारी किए है जिसमें सबसे अहम आंसरशीट ऑप्शन को लेकर है। पहली बार सीबीएसई ने छह ऑप्शन जारी किए है इससे पहले देश भी में होने वाली सिविल सर्विसेज परीक्षा से लेकर एंट्रेस टेस्ट के लिए एमसीक्यू आंसरशीट में मात्र चार ही आप्शन दिए जाते है।

स्टूडेंट्स के लिए बन सकते है सिरदर्द
आंसरशीट में छह आप्शन स्टूडेंट्स के लिए सिरदर्द का काम कर सकते है क्योंकि गाइडलाइन में बताया गया कि यदि स्टूडेंट्स को प्रश्न का उत्तर नहीं आता तो उसे छठे आप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद माना जाएगा कि स्टूडेंट्स का पेपर पूरा माना जाएगा।
देश और विदेश के लाखों स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा।

सीबीएसई न्यू एजुकेशन पाॅलिसी के अनुसार पहली बार दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को दो भागों में अायोजित करवाने जा रहा है। जिसमें भारत के अलावा दूसरे देश के करीब 10 लाख स्टूडेंट्स भाग लेंगे। एग्जाम 17 नवंबर से शुरू हो रहे है जो कि 22 दिसंबर तक चलेंगे। चंडीगढ़ से दोनों कक्षाओं में परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 30 हजार के करीब है जो कि सरकारी और प्राइवेट स्कूल से है।

स्कूल को शुरू कराना होगा पेपर अटैंप्ट का अभ्यास
सीबीएसई ने शनिवार को जारी निर्देश में सभी स्कूलों को निर्देश दिए है कि वह स्टूडेंट्स को सैंपल पेपर से अभ्यास कराना शुरू कर दें। सीबीएसई ने क्लियर किया है कि नौ नवंबर तक स्टूडेंट्स के रोल नंबर जारी हो जाएंगे जिसके बाद ओएमआर की शीट का सैंपल पेपर जारी होगा और स्कूल स्टाफ को स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए तैयार करना होगा।

अन्य क्लास स्टूडेंट्स की स्कूल में रहेगी छुट्टी, परीक्षा अधीक्षक आएगा दूसरे स्कूल से-
जिस दिन स्कूल में परीक्षा होगी उस दिन परीक्षा वाले स्टूडेंट्स के अलावा दूसरे क्लास स्टूडेंट्स की छुट्टी होगी। परीक्षा आयोजित करवाने के लिए एक परीक्षा अधीक्षक दूसरे स्कूल का आएगा अन्य ड्यूटी स्कूल टीचर देंगे। परीक्षा सुबह 11:30 बजे शुरू होगी, परीक्षा 90 मिनट की रहेगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *