CISCE-CBSE Exam 2022: सुप्रीम कोर्ट में Term-2 का मामला, क्या रद्द होगी परीक्षा? Term-1 रिजल्ट पर नई अपडेट….

दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट में Term-2 का मामला, क्या रद्द होगी परीक्षा? Term-1 रिजल्ट पर नई अपडेट।

सुप्रीम कोर्ट इस मामले को 21 फरवरी को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर सकता है। यह याचिका अधिवक्ता अनुभा श्रीवास्तव सहाय ने दायर की है।

जो छात्र केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10, 12वीं कक्षा 1 की परीक्षाओं में शामिल हुए हैं। वे रविवार, 20 फरवरी तक अपने परिणाम (Term 1 result) की उम्मीद कर सकते हैं। बोर्ड के एक अधिकारी ने पहले इस सप्ताह कक्षा 10, 12 दोनों के परिणाम घोषित करने का संकेत देते हुए कहा कि इस सप्ताह कक्षा 10, 12 दोनों के लिए टर्म 1 के परिणाम घोषित करने की संभावना है। एक बार पुष्टि हो जाने के बाद बोर्ड परिणाम की तारीख की घोषणा करेगा।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे केवल परीक्षा और परिणामों के अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइटों का पालन करें। छात्र एक बार जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर कक्षा 1 कक्षा 10, 12 के परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। बोर्ड की वेबसाइटों के अलावा 10वीं, 12वीं के परिणामों की जांच करने के अन्य आधिकारिक तरीकों में डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट- digilocker.gov.in शामिल हैं। इस बीच, सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। पेपर में वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों प्रकार के प्रश्न होंगे।

इधर 15 से अधिक विभिन्न राज्यों के छात्रों के एक वर्ग ने ऑफ़लाइन परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की है।

इसके लिए एक नई याचिका के साथ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।
छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर ऑफलाइन परीक्षाओं के स्थान पर मूल्यांकन के वैकल्पिक तरीके की मांग की है।
सुप्रीम कोर्ट इस मामले को 21 फरवरी को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर सकता है। यह याचिका अधिवक्ता अनुभा श्रीवास्तव सहाय ने दायर की है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (CISCE) और NIOS से लेकर महाराष्ट्र बोर्ड, झारखंड बोर्ड, आरबीएसई जैसे राज्य बोर्डों के छात्रों ने शीर्ष अदालत का रुख किया है।

CISCE Exam Update
इधर काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने स्कूलों को पाठ्यक्रम पूरा नहीं होने पर परीक्षा आयोजित नहीं करने का निर्देश दिया है।
बोर्ड द्वारा ISC (कक्षा 12) और ISCE (कक्षा 10) के लिए सेमेस्टर 2 परीक्षाओं की घोषणा के कुछ दिनों बाद अप्रैल के अंत से आयोजित किया जाएगा।

Corona के कारण CISCE ने पहले छात्रों पर बोझ कम करने के लिए विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रम को कम कर दिया था।
स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे ICSE और ISC उम्मीदवारों के लिए Pre-board exam तब तक आयोजित न करें जब तक कि पाठ्यक्रम को पूरी तरह से संशोधित और पूरा नहीं किया जाता है।
‘प्री-बोर्ड’ परीक्षाएं मार्च के अंत और अप्रैल के बीच आयोजित होने की सम्भावना है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *