अब नए कोरोना को विशेषज्ञ क्यों कह रहे हैं बुरी खबर ? ओमीक्रोन का सब- वेरिएंट BA.2 डेल्टा से भी घातक….

दिल्ली : नए कोरोना को विशेषज्ञ क्यों कह रहे हैं बुरी खबर? ओमीक्रोन का सब- वेरिएंट BA.2 डेल्टा से भी घातक।
ओमीक्रोन BA.2 ओमीक्रोन का एक सब-वेरिएंट है और इसका उपनाम स्टील्थ ओमीक्रोन (stealth Omicron) भी है। पहले यह ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिला और उसके बाद अब पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) के अनुसार, BA.2 कोविड स्ट्रेन को ओमीक्रोन BA.1 सब-स्ट्रेन माना जाता है जो बहुत तेजी से फैलने की क्षमता रखता है।

भारत में कोरोना के मामले (Corona Cases in India) कम हो रहे हैं लेकिन ओमीक्रोन के सब-वेरिएंट (Omicron Sub Variant) BA.2 ने चिंता बढ़ा दी है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन का सब-वेरिएंट BA.2 मूल वेरिएंट से भी ज्यादा तेजी से फैलने वाला है। अलग-अलग हुई स्टडी में यह बात सामने आई है। साथ ही स्टडी में इस बात का भी पता चला है कि ओमीक्रोन सब वेरिएंट BA.2 डेल्टा से भी खतरनाक (Dangerous Than Delta Variant) हो सकता है। यह कोरोना की गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। महामारी विज्ञानी एरिक फेंग ने कहा है कि इस वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है।

क्यों है बुरी खबर, BA.2 कितना घातक
सब वेरिएंट BA.2 को स्टील्थ ओमीक्रोन के रूप में भी जाना जाता है। इसके बारे में तीन महत्वपूर्ण बातें हैं, जिन्हें जापानी टीम ने पहचाना है। BA.2 गंभीर बीमारी पैदा करने में सक्षम है। इस पर हुई स्टडी को प्रीप्रिंट रिपोजिटरी BioRxiv पर पोस्ट किया गया है, हालांकि, इसकी अभी समीक्षा की जानी बाकी है। शोधकर्ताओं ने कहा कि BA.2 को Omicron सब वेरिएंट के रूप में जाना जाता है, लेकिन इसका जीनोम सिक्वेंसिंग BA.1 से काफी अलग है।

ओमीक्रोन BA.2 पर महामारी विज्ञानी इसे बुरी खबर बता रहे हैं। क्योंकि इसका ट्रांसमिशन तेज है और वास्तव में गंभीर है। साथ ही यह भी कहा गया है कि BA.1 से संक्रमित होने से सबवेरिएंट के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता पैदा होती है, लेकिन BA.2 में नहीं।

क्या रि-इंफेक्शन का खतरा है अधिक
ओमीक्रोन के लेकर कई और दूसरी स्टडी भी सामने आई है और उसमें एक बात यह है कि इसमें रि-इंफेक्शन का खतरा अधिक है। ऑस्ट्रेलिया की महामारी विज्ञानी डॉ. कैथरीन बेनेट ने कहा है कि ओमीक्रोन वेरिएंट के कारण संक्रमण के मामले काफी देखे गए हैं। यही वजह है कि इससे दोबार से संक्रमण का खतरा अधिक है। यह वेरिएंट तेजी से फैलता है। कई स्टडी में यह भी पता चला है कि कोरोना का वेरिएंट आसानी से प्रतिरक्षा इम्युनिटी को चकमा दे सकता है।

एक स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि ओमीक्रोन के सब-वेरिएंट बीए.2 से संक्रमित होने वाले 39% लोग अपने घरों में दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। हालांकि ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले में यह दर सिर्फ 29% है। स्टडी में डेनमार्क में दिसंबर और जनवरी में 8,541 घरों से एकत्र किए गए आंकड़ों का विश्लेषण किया, जिसके बाद यह बात कही गई।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *