उत्तराखंड में 100 रुपये के रिचार्ज से भी जलेगी बिजली…16 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा……

देहरादून: जैसे ही रिचार्ज खत्म होगा, उसकी एक निश्चित समयावधि के बाद कनेक्शन स्वत: बंद हो जाएगा। रिचार्ज करने के 15 मिनट के भीतर स्वत: ही बिजली आपूर्ति सुचारू हो जाएगी।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर में 100 रुपये के रिचार्ज से भी बिजली जलाई जा सकेगी। यूपीसीएल का दावा है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं के लिए अत्यंत सुविधाजनक होगी। राज्य में करीब 16 लाख उपभोक्ताओं के घरों पर जल्द ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू होने जा रहा है। यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार का कहना है कि प्रीपेड मीटर की प्रक्रिया को उपभोक्ता फ्रेंडली बनाया गया है। बताया, अभी तक एक निश्चित राशि का बिल हर उपभोक्ता को जमा करना होता है।

लेकिन, प्रीपेड मीटर में महज 100 रुपये के रिचार्ज से भी बिजली का इस्तेमाल किया जा सकेगा। उपभोक्ता का रिचार्ज खत्म होने पर शनिवार और रविवार के दिन बिजली कनेक्शन नहीं कटेगा। दो दिन का बोनस समय दिया जाएगा। जैसे ही रिचार्ज खत्म होगा, उसकी एक निश्चित समयावधि के बाद कनेक्शन स्वत: बंद हो जाएगा।

रिचार्ज करने के 15 मिनट के भीतर स्वत: ही बिजली आपूर्ति सुचारू हो जाएगी। बिजली विभाग के किसी भी कर्मचारी को कनेक्शन काटने या जोड़ने के लिए बुलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर कोई उपभोक्ता दो महीने के लिए घर से बाहर है और बिजली का इस्तेमाल नहीं कर रहा, तो अभी उसे एक निश्चित बिल जमा कराना होता है।

लेकिन, प्रीपेड मीटर लगाने के बाद उसे रिचार्ज कराने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। यानी जितनी बिजली इस्तेमाल होगी, उतना ही पैसा खर्च होगा। उपभोक्ता अपने मोबाइल एप के माध्यम से रोजाना, हर घंटे, हर 15 मिनट का बिजली खर्च भी देख सकेगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *