उत्तराखंड में मौसम हुआ मेहरबान…बर्फ के आगोश में बदरीनाथ धाम, औली में भी सफेद हुई वादियां, दिखे जन्नत से नजारे……

देहरादून: उत्तराखंड में फरवरी में मेहरबान हुए मौसम ने बदरीनाथ धाम सहित ऊंचाई वाले इलाकों को बर्फ से सराबोर कर दिया है। बदरीनाथ धाम में सोमवार से लगातार बर्फबारी हो रही है, जिससे यहां दो फीट से अधिक ताजी बर्फ जम चुकी है।

इसके अलावा हेमकुंड साहिब और औली में भी लगातार बर्फबारी हो रही है। घांघरिया से करीब तीन किमी नीचे तक पैदल मार्ग पर बर्फ जमी हुई है। निजमुला घाटी के पाणा ईराणी गांव में भी सोमवार रात को जमकर बर्फबारी हुई।

उधर, निचले इलाकों में सुबह धूप खिली, लेकिन दोपहर बाद आसमान में फिर बादल छा गए। फरवरी माह में दूसरी बार बारिश और बर्फबारी से पीपलकोटी, चमोली, पोखरी, निजमुला घाटी, नंदानगर सहित अन्य क्षेत्रों में काश्तकारों ने राहत की सांस ली है।

साथ ही बर्फबारी से बदरीनाथ हाईवे हनुमान चट्टी से आगे बंद हो गया है। साथ ही गोपेश्वर-मंडल-चोपता हाईवे भी बर्फबारी के चलते बंद पड़ा है। लगातार मौसम खराब रहने से मार्ग को खोलने का काम शुरू नहीं हो पाया है।

औली मार्ग पर भी वाहनों का आवागमन बना हुआ है। हालांकि बर्फ जमने और पाला गिरने से मार्ग काफी फिसलन हो गया है। जोशीमठ में बदरीनाथ हाईवे रात को भारी मलबा और पेड़ गिरने से हाईवे बंद हो गया

उधर, बर्फबारी के कारण गंगोत्री हाईवे भी पिछले 12 घंटों से सुक्की से लेकर गंगोत्री तक बंद है। जिस कारण उपला टकनौर के आठ गांव सहित गंगोत्री धाम और अंतराष्ट्रीय सीमा का संपर्क जिला मुख्यालय से कटा हुआ है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *