उत्तराखंड में आज से चार दिन भारी वर्षा के आसार; अलर्ट पर रहें……

देहरादून: पहाड़ से मैदान तक हल्की से मध्यम वर्षा का दौर जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज से अगले चार दिन प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं। जबकि कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। नदी-नालों के किनारों में भी बाढ़ के खतरे को देखते हुए सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

उत्तराखंड में मानसून की दस्तक के बाद से बादलों का डेरा है और पहाड़ से मैदान तक हल्की से मध्यम वर्षा का दौर जारी है। देहरादून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह धूप खिलने के बाद मौसम ने करवट बदली और शाम को झमाझम वर्षा हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज से अगले चार दिन प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं। जबकि कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। खासकर पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन की आशंका है। वहीं, नदी-नालों के किनारों में भी बाढ़ के खतरे को देखते हुए सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

बीते गुरुवार को उत्तराखंड में मानसून के दस्तक देने के बाद से ही पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा का क्रम जारी है। खासकर कुमाऊं के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी वर्षा हो रही है। देहरादून में भी हल्की से मध्यम वर्षा के दौर हो रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को भी सुबह से ही धूप खिली रही, लेकिन दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली और आसमान में घने बादल छाए। इसके बाद समूचे दून और आसपास के क्षेत्रों में झमाझम वर्षा हुई।

करीब 45 मिनट हुई तेज वर्षा से तापमान में गिरावट आई और उमस से राहत मिली। हालांकि, सड़कों पर कई जगह जल भराव की स्थिति भी बनी। उधर, चारधाम क्षेत्र में भी भारी वर्षा का सिलसिला शुरू हो गया है। जिससे भूस्खलन का खतरा भी बढ़ गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है। प्रदेशभर में वर्षा की संभावना है। आगामी तीन जुलाई तक सभी जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। कहीं-कहीं भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *